सब जानते है कि लोगों में सेक्स की रुची दिन प्रतिदिन लगातार बढ़ती जा रही है। आपको बता दे कि सेक्सक और गर्भनिरोधक उपायों के उपयोग को लेकर किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक इस देश की 36 फीसदी युवतियां 24 से 29 साल के बीच ही पहली बार सेक्सए संबंध बनाती हैं। यह सेक्स3 सर्वे कई देशों में यौन व्योवहार व गर्भनिरोध साधनों के प्रयोग को लेकर किया गया। बायर हेल्थस केयर के सौजन्य से फैमिली प्ला्निंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया और फेडरेशन ऑफ ऑब्सोटेट्रिक एंड गाइनोकोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा किए गया सर्वेक्षण हैं।

इसे भी पढ़िए- बेटी के जन्म पर मां को मिली गर्म सलाखों की सजा!

सेक्स

भारत में 36 प्रतिशित युवतियां पहली बार 24 से 29 साल की उम्र के बीच सेक्से करती हैं। पहली बार भारत में सेक्सम करने की उम्र से जुड़ा यह आंकड़ा अन्य देशों के मुकाबले अधिक था। 23 प्रतिशत ने यह बताया कि अपने पहले सेक्स के दौरान उन्होंने गर्भ निरोधक का इस्तेमाल नहीं किया। सर्वे से में यह भी पता चला कि 13 प्रतिशत पुरुष गर्भ ठहरने से बचने के लिए सेक्स के दौरान महिला साथी या पत्नीि की योनि से बाहर अपने वीर्य का स्खनलन करते हैं। हालांकि यह तरीका बिलकुल भी भरोसेमंद नहीं है।

इसे भी पढ़िए- महिलाएं ही नही मर्द भी बचे ब्रेस्ट कैंसर से

55 प्रतिशत स्त्रियों के मुताबिक पहली बार संभोग के दौरान उनके पुरुष साथी ने कंडोम का इस्तेमाल किया था। सर्वे में शामिल 51 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वो गर्भ निरोधन के लिए पुरुष कंडोम पर निर्भर रहते हैं। सर्वे में शामिल मात्र 52 फीसदी लोगों ने कहा कि सेक्स के दौरान गर्भ निरोधन के लिए दोनों ही साथियों की जिम्मेदारी बनती है। 20 फीसदी पुरुषों ने कहा कि गर्भ निरोधन के लिए दोनों में से कोई जिम्मेदार नहीं है। आपको बता दें कि यह भारत सहित चीन, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, मलेशिया, सिंगापुर और ताइवान के युवाओं को शामिल किया गया। सर्वे एशिया के आठ देशों में 20 से 35 साल के स्त्री पुरुषों के बीच किया गया।

No more articles