ये 14 चीज़ें कभी ना खाएं, होगी सेक्स लाइफ बर्बाद, भारतीय दम्पतियों में आम तौर पर शिकायतें सेक्स मूड को लेकर रहती हैं, कभी थकान, कभी अनिद्रा तो कभी तनाव, और कभी कभी शारीरिक अनिच्छा सेक्स ड्राइव में बाधक बनते हैं। जिस कारण असंतुष्ट यौन जीवन कलह का कारण बनता है। मगर यदि आपको ये पता चले कि आपकी सेक्स ड्राइव इन कारणों की बजाय, आपके आहार के कारण कम हो रही है तो ? जी हाँ एक रीसर्च में यह सामने आया है, कि खाने-पीने की कुछ चीजें आपके हॉर्मोनल लेवल पर असर डालते हैं। इसलिए जरुरी है आप इन भोज्य पदार्थों के बारे में जानें और इन्हें लेने से परहेज करें।

इसे भी पढ़िए- गर्लफ्रैंड को यहां करेंगे टच, तो वो हो जाएगी बेकाबू

आइये जानते हैं कौन सी हैं वे दस चीज़ें जिन्हें खाने से सेक्स ड्राइव कम हो जाती है

1. कॉफी
कॉफी पीने के बाद आपको फ्रेश फील नहीं होता, तो संभव है कि कैफीन आपकी सेक्स परफॉर्मेंस पर भी असर डाल सकती है।

2. मसालेदार खाना
सिर्फ मसालेदार और खुशबुदार खाना ही नहीं बल्कि कॉफी, प्याज, लहसुन आदि भी जननांगों की गंध दूषित करते हैं , जिससे सेक्स के प्रति अनिच्छा बन जाती है

3. बेक्ड फूड
बेकरी वाले उत्पाद जैसे कुकीज, बिस्किट्स का ज्यादा सेवन भी सेक्स ड्राइव के लिए अच्छा नहीं है। इन उत्पादों को बनाने की प्रक्रिया में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स उन न्यूट्रिएंट्स को खत्म कर देते हैं जो सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

4. दवाइयां
डिप्रेशन , पेन किलर्स आदि के साथ साथ गर्भ निरोधक गोलियां आदि भी सेक्स लाइफ पर असर डालती हैं, और सेक्स की इच्छा को कम कर देती हैं।

इसे भी पढ़िए- आपकी चाल बताती है आपकी सेक्स लाइफ कैसी है?

5. ट्रांस फैट
सस्ते वनस्पति घी आदि से बनने वाले समोसे आदि के कारण आपकी आर्टरीज ब्लॉक हो जाती हैं जिसके कारण आपके सेक्सुअल ऑर्गन्स में भी खून का प्रवाह प्रभावित हो जाता है। जिसके कारण आपमें आपकी सेक्स ड्राइव भी कम हो सकती है।

6. कोला
कोला में आर्टिफिशल स्वीटनर्स होते हैं जो सेरोटॉनिन लेवल को प्रभावित करते हैं। सेरोटॉनिन हैपी हॉर्मोन होता है और कई रिसर्चों की मानें तो इसका संबंध सेक्स की इच्छा से होता है।

7. चुकंदर
जिन व्यक्तियों का टेस्टोस्टरोन लेवल कम हो तो उन्हें चुकंदर खाने से बचना चाहिए, ये यौन क्षमताओं पर प्रतिकूल असर डालता है

8. शुगर
चीनी के अत्यधिक सेवन से या फिर ब्लड शुगर बढ़ने से आपकी सेक्स की इच्छा में कमी आती है।

इसे भी पढ़िए- नौकरी से तबाह हो सकती है सेक्स लाइफ!

9. ऐल्कॉहॉल
हमारा लिवर हॉर्मोन मेटाबलाइजिंग का काम करता है? अगर लिवर कमजोर होता है तो ऐंड्रोजेन ऑस्ट्रोजन में तब्दील कर देता है और सेक्स की इच्छा कम होती जाती है।

10. प्लास्टिक का प्रयोग
प्लास्टिक की बोतलों और बाकी कन्टेनर्स में बिसफिनल ए(बीपीए) नाम का केमिकल कॉम्पोनेंट पाया जाता है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों की जनन क्षमता को प्रभावित करते हैं।

11. कैन्ड फूड
कैन्ड फूड को तैयार करना बहुत आसान होता है। लेकिन, कैन्ड सूप और बाकी के फूड्स में डायटरी सोडियम का लेवल काफी ज्यादा होता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और शरीर के कई हिस्सों में ब्लड-फ्लो कम करता है।

इसे भी पढ़िए- इन कपड़ों से हो जाती है सेक्स लाइफ बोरिंग

12. चॉकलेट
कुछ चॉकलेट्स ऐसी होती हैं जो टेस्टोस्टरोन लेवल लेवल पर नकारात्मक असर डालती हैं। तो, सही चॉकलेट चुनें। डार्क चॉकलेट आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ाने में हेल्प करेगी।

13. ब्रॉकली, गोभी
ये चीजें डाइजेस्ट होने में वक्त लेती हैं, तब तक डाइजेस्ट नहीं होतीं जब तक बड़ी आंत तक नहीं पहुंच जातीं और गैस पैदा करती हैं। हमारी सलाह यही है की सावधान रहें, इन्हें खाएं पर समय का ध्यान रखें।

14. शतावर
शतावर एक प्रकार का साग होता है, खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन इसे खाने के बाद आपके यूरिन से बहुत खराब स्मेल आती है।

No more articles