बहुत लोग ऐसे होते हैं जिनके पास जिम या एक्सर्साइज करने का टाइम नहीं होता है। और ज्यादा वजन की वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं। लेकिन एक रिसर्च में सामने आया है कि बहुत सी ऐसी आदतें हैं जिनकी वजह से लोगों की सेहत अच्छी रहती है, और जिन्हें आपको छोड़ना नहीं चाहिए। आइए जानते हैं कि और क्या कहती है रिसर्च…

स्वस्थ रहने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव आपकी एनर्जी में जबर्दस्त इजाफा कर सकते हैं। जी हां, जो लोग बेड-टी और कॉफी पीने वाले होते है उन्हें लगता है कि इसके बगैर उनकी नींद नहीं खुलेगी और न ही उनमें एनर्जी आएगी। लेकिन एक रिसर्च में यह सरासर गलत पाया गया।

जॉर्जा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कुछ लोगों पर परीक्षण किया। उनमें से कुछ को कॉफी या सोडा पीने के लिए दिया गया और कुछ को दोपहर में 10 मिनट के लिए सीढ़ियों से ऊपर और नीचे करने को कहा गया। उन्होंने पाया गया कि सीढ़ी वॉकर कैफीन पीने वालों की तुलना में बहुत ज्यादा ऊर्जावान थे।

जॉर्जा विश्वविद्यालय की इस रिसर्च में सामने आया कि जो लोग कॉफी पीते हैं और जो 10 मिनट में स्टेअर्स चढ़ते-उतरते हैं उनमें से सीढ़ियां चढ़ने वाले ज्यादा फुर्तीले हैं। ऑफिस में लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल कीजिए, आप एनर्जेटिक फील करेंगे।

एक डाइट कोक में 42 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि एक कप कॉफी में लगभग 77 मिलीग्राम होता कैफीन होता है। यहां के रिसर्च करने वालों ने पाया कि ऑफिस में रहने वाले लोग भले ही एक्सर्साइज का टाइम न निकाल पाते हों और जिम न जा पाते हों लेकिन वे ऐसी छोटी-छोटी एक्सर्साइज करके अपनी जिंदगी में सुकून ला सकते हैं।

No more articles