अॉफिस का गुस्सा इन तरीकों से करें कंट्रोल
बैटल स्पोर्टस रेज रूम में आने वालों की संख्या अच्छी खासी है। यहां किसी खास उम्र के लोग ही नहीं आते हैं बल्कि 19 साल के बच्चों से लेकर 50 साल से ज़्यादा की उम्र के लोग भी आते हैं। ब्रेक रूम में जो ग्राहक आते हैं उनमें ज्यादातर पेशेवर लोग हैं। यूं तो ऐसे रेज रूम की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। पर कुछ मनोवैज्ञानिक इसे सही नहीं मानते। अमरीका की ओहायो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ब्रैड जे बुशमैन का कहना है चीजों पर गुस्सा निकालना, कोई अच्छी बात नहीं है।

बल्कि गुस्से में कुछ भी नहीं करना ज्यादा बेहतर तरीका है। जब आपको गुस्सा आता है तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, दिल की धड़कन बढ़ जाती है। और जब चीजों को तोड़कर गुस्सा निकालते हैं तो गुस्सा उससे कम नहीं होता बल्कि बढ़ जाता है। गुस्से की आदत बनी रहती है। जिस बात की वजह से गुस्सा आया होता है वो बात आपके जेहन से नहीं निकलती।

गुस्से पर काबू पाने का बेहतर तरीका ये है कि जब भी गुस्सा आए तो खुद को ऐसे काम में व्यस्त कर लें जिससे आपको खुशी मिले। एक से दस तक गिनती गिनकर, या गहरी सांस लेकर भी नाराजगी को नियंत्रित किया जा सकता है।

आप कोई मजाकिया फिल्म या कार्टून देख सकते हैं। जिससे आपका मूड बदलेगा। आप अपना पसंदीदा संगीत भी सुन सकते हैं। गुस्सा आने पर आप कोई पहेली हल करने का काम भी शुरू कर सकते हैं। इससे ध्यान बंटेगा। जिस वजह से गुस्सा आ रहा हो, उसके बारे में नए नजरिए से सोचने की कोशिश भी आप कर सकते हैं।

 

1 2 3
No more articles