हमें बचपन से ये सिखाया जाता है कि चीजें नहीं तोड़नी चाहिए क्योंकि उनके टूटने के बाद फिर से खरीदना पड़ेगा। पैसे बेवजह खर्च होंगे। लेकिन इस ‘रेज रूम’ में या गुस्से वाले कमरे में आकर आप बेधड़क कोई भी चीज तोड़ सकते हैं। जिसके पैसे आपने दिये हैं। आपका गुस्सा भी निकल जाएगा और मजेदार खेल भी हो जाएगा
जुलाई 2015 में स्टीपन श्यू नाम के एक शख्स ने कनाडा के टोरंटो में बैटल स्पोर्टस नाम से एक रेज रूम खोला था। स्टीफन कहते हैं कि गुस्सा निकालने के लिए लोगों को दफ्तर का सामान तोड़ने में काफी मजा आता है। जैसे प्रिंटर या कंप्यूटर क्योंकि ये दफ्तर की नुमाइंदगी करते हैं। इसी का फायदा उठाने के लिए स्टीफन ने बैटल स्पोर्ट्स नाम से कंपनी खोली है।
ये रेज रूम धीरे-धीरे सारी दुनिया में बढ़ते जा रहे हैं। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में रेज रूम खुला है। वहीं, अमरीका के टेक्सस और डलास शहरों में भी ये गु़स्सा निकालने वाली जगहें बनाई जैसे ह्यूस्टन में ”टैंट्रम एलएलसी” या जैक्सनविल का स्मैश शैक। लेकिन यहां आने वाले ग्राहकों को एक डिस्कलेमर साइन करना पड़ता है। साथ ही चेहरे पर एक नकाब और हाथों में दस्ताने पहनने पड़ते हैं। ये सब ग्राहकों की हिफाजत के लिए ही किया गया है।

ऐसे गुस्सा निकालने वाले कमरों में वक्त बिताने के लिए ग्राहकों को कई तरह के पैकेज भी दिये जाते हैं। जैसे 10 से 45 मिनट अगर रेज रूम में बिताने हैं तो उसके लिए आपको 20 डॉलर से लेकर 100 डॉलर तक खर्च करने होंगे। बहुत से लोग लंबे वक्त के लिए बुकिंग भी करते हैं। साथ ही वो उस सामान की बुकिंग भी करते हैं जिसे पर वो अपना गुस्सा निकालना चाहते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में काम का दबाव यहां कंपनी के मालिक और कर्मचारी दोनों के लिए ही फिक्र की बात बन गई है। 2013 में सेफवर्क ऑस्ट्रेलिया नाम की एक संस्था ने एक सर्वे किया था। जिसके मुताबिक, कर्मचारियों के गुस्से की वजह से ऑस्ट्रेलिया को करीब दस अरब ऑस्ट्रेलियन डॉलर का नुक़सान उठाना पड़ता है।

बैटल स्पोर्ट्स के स्टीफन श्यू का कहना है लोगों को प्रिंटर पर गुस्सा निकालना शायद ज़्यादा पसंद हैं। तभी तो उनके बैटल रूम में हफ्ते भर में करीब 15 प्रिंटर इसका शिकार होते हैं। स्टीफन के मुताबिक उनके सत्तर फीसद ग्राहक महिलाएं होती हैं।
आगे पढ़िए-
1 2 3
No more articles