गर्मी में ज्याद प्यास लगती है जिस वजह से लोग तुरंत पानी पी लेते हैं। लेकिन ऐसी करना सेहत के लिए सही नहीं होता है। ऐसा करने से सर्दी, जुकाम, गले में खराश या बखार जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आयुर्वेद चिकित्सक डा. गोपाल कृष्ण मिश्र ने बताया कि थोड़ी सी सावधानी बरतें तो इन परेशानियों से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि कभी भी धूप से आते ही पानी नहीं पीना चाहिए। इससे सदी और जुकाम होने का खतरा रहता है। सामान्य बोलचाल में इसे सर्द-गरम होना कहते हैं। थोड़ा रुक कर पानी पीना चाहिए। आज हम आपको पानी से जुड़ी सावधानियों के बारे में बता रहे हैं।

गर्मी में अधिक और तेज प्यास लगने पर लोग जहां भी पीने का पानी दिखता है, पी लेते हैं। ऐसा करना पेट की बीमारियों को बुलावा दे सकता है। धूप से आकर बिल्कुल ठंडा पानी से भी बचना चाहिए। इससे गले में खराश में हो सकती है।

तुरंत पानी की जरूरत महसूस हो तब भी चीनी-नमक का घोल बनाकर पीना अच्छा रहता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को ऐसा नहीं करना चाहिए।

पानी पीने से पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि वह स्वच्छ हो। सादा पानी पीने से बेहतर होगा कि आम और बेल की शर्बत पीयें। इससे ठंडक बनी रहती है।

No more articles