फैशनेबल और स्टाइलिश दिखना हर किसी की चाह होती। लेकिन कहीं यही स्टाइल आपको महंगा न पड़ जाए। दरअसल, हाल ही में ब्रिटिश काइरोप्रैक्टिक असोसिएशन (बीसीए) द्वारा एक सर्वे किया गया जिसमें यह बात सामने आई है कि बेहद टाइट यानी स्किनी जींस, हैंड बैग, हेवी जूलरी, बैकलेस जूते और हाई हील्स आपके शरीर पर बुरा असर डालते हैं।

टाइट जींस

इस सर्वे में यह बात सामने आई है कि टाइट जींस हमारी काम करने की क्षमता को कम कर देती है। सर्वे के अनुसार, स्किनी जींस हमारे जोड़ों पर दबाव पैदा करती हैं। जिससे आपमें छलांग लगाने और पैदल चलने की प्राकृतिक शक्ति कम हो सकती है।

बड़े बैग

बीसीए का दावा है कि महिलाए बड़े और भारी बैग जो कैरी करती हैं। वह पीठ के दर्द का सबसे मुख्य कारण है। सर्वे के मुताबिक, हमें कुहनी में फंसा कर बैग लेकर चलने से बचना चाहिए क्योंकि इसके भार से उस कंधे पर अधिक जोर पड़ता है और वो दूसरे की तुलना में झुक जाता है।

बड़े हुड वाले कोट

बीसीए के अनुसार, सिर पर बड़े आकार के हुड वाले कोट पहनना इग्नोर करना चाहिए क्योंकि हुड वाले कोट पहनने से आस पास देखने के दौरान गर्दन पर जोर पड़ता है।

हाई हील्स

सर्वे के मुताबिक, हाई हील्स हमारे शरीर को एक खास स्थिति में रखने को मजबूर करती है जिससे रीढ़ की हड्डी में तनाव पैदा होता है।

बैकलेस जूते

एसोसिएशन के अनुसार, ऐसी चप्पलें जिनके पीछे का हिस्सा खुला होता है, जिनमें एड़ी की ओर सपोर्ट नहीं होता है। ऐसी चप्पलो को एवोयड करे क्योंकि इनसे पैरों और गर्दन के नीचे तनाव पैदा होता है।

 

No more articles