घर पर तैयार कीजिए 200 रुपये में मच्छर भगाने की मशीन

घर पर तैयार कीजिए 200 रुपये में मच्छर भगाने की मशीन
घर पर तैयार कीजिए 200 रुपये में मच्छर भगाने की मशीन। मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए हम बहुत से उपाय करते हैं लेकिन फिर भी देश में बहुत सी मौतों की वजह मच्छर जनित बीमारियां ही हैं। लोग मच्छर जनित बीमारियों के शिकार होकर अपनी जान गंवा रहे है। हम आपको एक सस्ता और घरेलू उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप मच्छरों को अपने परिवार से दूर रख सकेंगे और मच्छर जनित बीमारियों से काफी हद तक बचाव कर पाएेंगे।
मच्छरों की समस्या अक्सर सभी जगह रहती है, लेकिन बारिश के मौसम में यह काफी बढ़ जाती है। मच्छर के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां हो जाती है। डेंगू का इलाज सही समय पर नहीं होने पर इंसान की मौत भी हो सकती है। मच्छर भगाने के लिए कॉइल यूज किया जाता है लेकिन, वो खत्म होने के कुछ देर के बाद फिर से घर में ये जानलेवा मच्छर घूमते नजर आते हैं। हालांकि, कॉइल से मच्छर कुछ देर के लिए भाग तो जाते हैं लेकिन कॉइल में यूज होने वाले केमिकल्स भी इंसान की हेल्थ के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं घर बैठे मच्छर भगाने वाली मशीन बनाने का तरीका। इससे न तो मच्छर आपके आस-पास भटकेंगे और न ही बीमारी होगी।
मॉस्कीटो रेपेलेंट बनाने के लिए जरूरी सामान
सबसे पहले डीसी मोटर खरीद कर लाएं। यह मोटर मार्केट में 40 से 50 रूपए में मिल जाएगी। एक 10-15 रूपए की कीमत वाला ऑन-ऑफ स्विच, 80 से 100 रूपए की कीमत वाले 91 बैटरी और 91 कनेक्टर, 20 रूपए तक की कमत का प्रॉपेलर, 15 से 20 रूपए कीमत वाली स्प्रे बॉटल और 10 रूपए तक कीमत का ग्लू खरीद लें।
आगे की स्लाइड में पढ़िए बनाने का तरीका-
1 2
No more articles