आलू आज हर घर में रोज़ ही खाने में इस्तेमाल किया जाता है। कोई भी सब्ज़ी आलू के बिना पूरी नहीं होती।लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले आलू से आपकी सेहत पर खतरा हो अकता है।

एक शोध में यह चेतावनी दी गई है कि आलू खाने से आपको हाई ब्लडप्रेशर का खतरा झेलना पड़ सकता है। आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है।

शोध से पता चला है कि जिन प्रतिभागियों ने उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए आलूओं की सप्ताह में चार या इससे ज्यादा सर्विग का सेवन किया उनके रक्तचाप से पीड़ित होने का खतरा 11 प्रतिशत बढ़ गया।

शोध में पाया गया कि फ्रेंच फ्राइज का ज्यादा सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को 17 फीसदी बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, आलू का ग्लायसेमिक इंडेक्स अन्य सब्जियों की तुलना में ज्यादा होता है। इसलिए यह रक्त शर्करा के स्तर को भी तेजी से बढ़ा सकता है।

अमेरिका के ब्रिघम एंड वूमेन्स अस्पताल के चिकित्सक और प्रमुख शोधकर्ता लिया बोर्गी ने कहा, ‘‘अध्ययन में जिन प्रतिभागियों का उच्च रक्तचाप आधाररेखा (बेसलाइन) पर नहीं था और उन्होंने (उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए) आलुओं की सप्ताह में चार या उससे ज्यादा सर्विग का सेवन किया, उनके उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने का खतरा उन लोगों की तुलना में ज्यादा पाया गया जिन्होंने इसका सेवन महीने में एक बार या उससे कम किया।’’

शोधकर्ताओं के मुताबिक, उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए आलुओं की दिन में एक सर्विग की जगह बिना स्टार्च वाली सब्जियों की एक सर्विग खाने से उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने का खतरा कम हो सकता है। यह शोध ‘ब्रिटिश मेडिकल जर्नल’ में ऑनलाइन प्रकाशित हुआ है।

No more articles