क्या आप भी चीजें रखकर भूल जाते हैं… और कुछ याद नहीं रख पाते हैं… औऱ आपको भी ऐसा लग रही है कि आपकी चीजे भूलने की बिमारी बढ़ती जा रही है तो आज से ही ये उपाए करने शुरू कर दें।

आपने आम तो खाया ही होगा लेकिन क्या आपने फलों के राजा आम के इन गुणों के बारे मे जानते हैं कि वो ना सिर्फ आपकी मेमोंरी बढाता हैं बल्कि ये आपकी आंखों की खूबसूरती भी बढ़ाएगा।

जानिए इसमें छिपे कई गुणों के बारे में।

याददाश्त बढ़ाने में है कारगर
जिन लोगों को भूलने की बीमारी हैं उन्हें आम जरूर खाना चाहिए। इसमें मौजूद ग्लूटामिन एसिड नामक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती है।

आंखों के लिए वरदान
आम में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए वरदान है। इससे आंखों की रोशनी बनी रहती है। यह आंखों को ड्राई होने और रतौंधी से भी बचाता है।

आयरन की कमी
अक्सर आम का सेवन उन लोगों को जरूर करना चाहिए जिनमें आयरन की कमी ज्यादा होती है। ऐसे लोगों के लिए ये प्राकृतिक सॉल्यूशन का काम करता है।

मधुमेह के रोगी आम ना खाएं 
मधुमेह के रोगियों को आम में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट अधिक होने की वजह से इसे खाने के लिए मना किया जाता है। इसलिए जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। तो देखा आपने एक आम  कितने गुणों वाला हैं।

No more articles