दुनिया में लगभग सभी लोग अपने दिन की शुरुआत एक कड़क चाय के कप के साथ करते हैं। रोजाना सुबहा में लोग चाय बनाते है और उसकी छानी हुई पत्ती को बेकार समझ कर कूड़े में डाल देते हैं। भई फेंके नहीं तो भला क्या करें क्योंकि उसका अर्क तो निकाल ही चुका होता है।

लेकिन आज हम आपको बता दें चाय की बेकार समझी जाने वाली पत्ती को आप चाय बनाने के बाद भी बहुत से कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताएँगे कि छानी हुई चाय पत्ती आपकी सेहत और आपके घर के अन्य कामों में भी आसानी से प्रयोग में लाई जा सकती है।

अपने रूखे सूखे बालों की चमक को फिर से वापस लाने के लिए आपको बेकार के केमिकल वाले कंडीशनर इस्तेमाल करने कि कोई ज़रूरत नहीं है। चाय की बची हुई पत्तियों को एक बार धो लें और इन्हें दोबारा पानी में उबाल लें। और फिर इस पानी से अपने बालों को साफ करें। नियमित ऐसा करने से बालों में प्राकृतिक चमक आएगी।

लकड़ी के सामानों को चमकाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। बची हुई चायपत्तियों को दोबारा से पानी में उबाल लें और इसे किसी शीशी या फिर स्प्रे की बोतल में डाल दें। अब इससे लकड़ी से बने सामानों की सफाई करें। इससे शानदार चमक आती है।

चायपत्ती चोट व घावों को जल्दी ठीक करने और उन्हें भरने का काम करती है। चाय की पत्ती एंटीआक्सीडेंट होती है। यदि आपके घाव या चोट लगी हो तो उस पर चायपत्ती लगाते ही वे जल्दी ठीक हो जाते हैं। सबसे पहले आप चायपत्तियों को उबाल लें और इसे चोट के ऊपर लगा दें। या फिर आप चायपत्ती के पानी से चोट और घावों को धो सकते हैं। यह संक्रमण से भी आपको बचाती है।

No more articles