बच्चों के स्कूल ना जाने के बहाने से कैसे निपटें , मेरे पेट में बहुत दर्द हो रहा है, मेरी तबीयत कुछ सही नहीं लग रही है….ये कुछ कॉमन से बहाने हैं जो बच्चे अक्सर स्कूल जाने से पहले बनाते हैं। क्या आपके बच्चे भी स्कूल जाने से पहले ऐसे बहाने बनाते हैं। बच्चों को इस स्टेज में स्कूल फ्रेंडली बनाना एक पेरेंट्स के लिए बड़ा टफ टास्क होता है। कभी-कभी जबरदस्ती उन्हें स्कूल भेजने पर भी वे स्कूल नही बल्कि कहीं और जाकर अपना समय बर्बाद करते हैं। ऐसे में एक पेरेंट के लिए बहुत बड़ी प्रॉब्लम बन जाती है और वे अपने बच्चों पर काफी समय और गुस्सा बर्बाद कर देते हैं ताकि उन्हें स्कूल फ्रेंडली बनाया जा सके।

उन्हें कौन सी बातें परेशान कर रही हैं इसे लेकर उनसे बातें करें। कभी कभी बच्चे बता नहीं पाते हैं कि उन्हें कौन सी बात अंदर से परेशान कर रही है, तो उनसे फ्रेंडली होकर बातें करें और उनके मन की बातें जानने की कोशिश करें। उन्हें यकीन दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं। उन्हें लंबे-लंबे लेक्चर ना दें। ये बातें उन्हें औऱ ज्यादा परेशान कर देती हैं। आपके तरफ से किसी भी प्रकार का नेगेटिव एक्शन मामले को और भी बिगाड़ सकता है।

उन पर हमेशा एक जासूस की तरह नजर रखें लेकिन उन्हें आप पर शक नहीं होना चाहिए। वे जब सुबह सोकर उठें तो ध्यान दें कि वे सच में तो किसी प्रॉब्लम से परेशान तो नहीं हैं। इससे आपको उनकी सच्चाई जानने का मौका मिलेगा और आप उनके बहानों को जान पायेंगे। ये मान कर नहीं चलें कि स्कूल में टीचर की कोई गलती की वजह से बच्चे ऐसे बहाने बना रहे हैं। या फिर किसी अन्य केस में टीचर को भी पेरेंट्स को ब्लेम नहीं करना चाहिए। किसी पर ब्लेम करने से पहले कारण की तह तक जानने की कोशिश करें। हो सकता है कि उनके इस व्यवहार के पीछे उनके क्लासमेट्स ही हों।

कभी-कभी घर पर अच्छा माहौल देखकर भी बच्चे स्कूल नहीं जाना चाहते हैं। जैसे उनके स्कूल जाने के समय में आप कोई उनका फेवरेट टीवी सीरीज चालू करके बैठ गए हों। ये सब चीजें उन्हे स्कूल जाने से रोकती हैं। उनके स्कूल जाने के समय कोई भी ऐसा काम ना करें जो उन्हें घर पर रुकने को मजबूर करता हो।

जब वे फिजिकल प्रॉब्लम की बात करें तो उनकी बातों को इग्नोर ना करें। उन्हें प्रॉपर तरीके से डॉक्टर से चेकअप करायें। ऐसा ना हो कि उनकी बातों को झूठ मानते हुए आप उन्हें इग्नोर कर दें लेकिन बात वास्तव में उनकी बात सच हो। ऐसा करने पर उनका सच भी सामने आ जाएगा और वे फिर आपसे ऐसे बहाने नहीं बना पायेंगे।

 

No more articles