अगर आप मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं और भारी मात्रा में चिकन का सेवन कर रहे है या सप्लीमेंट्स का सेवन कर रहे है तो यह खबर आपके लिए है। अब आपको फिट दिखने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नही है क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए है कुछ ऐसे सस्ते और आसानी से मिलने वाले खाने जो आपको प्रोटीन देने के साथ-साथ दूसरे और पोषक तत्व भी देगें जिसकी हमारी बॉडी को फिट रखने में बेहद जरूरत होती है।

एक रिसर्च से पता चला है कि अकार्बनिक नाइट्रेट मांसपेशियों के निमार्ण में कुशलता से कार्य करता है, और अकार्बनिक नाइट्रेट चुकंदर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप भी चाहते है फिट बॉडी तो चुकंदर आपके लिए किसी सप्लीमेंट्स से कम नही है।

एक रिसर्च के अनुसार उपभोक्ता डेयरी उत्पाद का इस्तेमाल कर अधिक मात्रा में और जल्दी मांसपेशियों का निर्माण कर सकते है। कैल्शियम मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी होता है जो कि आपको दूध से अधिक मात्रा में मिलता है।

ग्रीक दही भी प्रोटीन का एक बेहतर और उत्तम माध्यम है। ग्रीक दही भी एक तरह से दही ही है, लेकिन ग्रीक दही में नॉर्मल दही की तुलना में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए  काफी साहायक होता है।

पनीर में ग्रीक दही से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन के अलावा पनीर में कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स भी पाया जाता है जो कि पाचन में सहायता प्रदान करता है।

मूंगफली का मक्खन सबसे अच्छा और सस्ता प्रोटीन का खद्य पदार्थ है। इसके दो चम्मच से ही लगभग 8 ग्रम प्रोटीन की प्राप्ती होती है। इसके अलावा मैग्नीशियम, और फाइबर जैसे अन्य पोषक तत्व भी इसमे पाए जाते है।

सूरजमुखी के बीज में भी आप अच्छी मात्रा में प्रोटीन पा सकते है। सूरजमुखी के प्रत्येक बीज से आप छह ग्राम के करीब प्रोटीन पा सकते है। आप इन बीजों को साधारण तौर पर भी खा सकते है या सलाद के साथ भी।

No more articles