ये रिलेशनशिप टिप्‍स साबित हो सकते हैं आपके लिए गेम चेंजर्स ।एक रिलेशनशिप को मेंटेन करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है। कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जो आपका पार्ट्नर आपसे एक्सपेक्ट करते हैं, पर शायद आपका साथी इतना शर्मिला होता है कि आपसे अपने मन की बातें शेयर करने में उसे झिझक महसूस होती है।

अगर आप इन दिनों कुछ ऐसी ही समस्यां का सामना कर रहे हैं, तो आप ये बेसिक स्‍टैप्‍स फॉलो करें और अपने साथी के न कहने वाली इस झिझक में मास्‍टर बन जाएं।

रिश्तों को शर्तों में न बाटें
एक परफेक्‍ट पार्टनर बनें। व हमेशा अपने साथी को यह महसूस कराएं कि एक वही है जो उसके लिए ही बना हैं। और ध्‍यान रखें कि आप अपने रिश्‍ते को शर्तों में न बाधें। और आपको हमेशा अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करना ज़रूरी नहीं है लेकिन पर जब भी करें सच्‍चे दिल से करें।

बाहर की दिक्‍कतें घर में न लाएं
अगर आप वर्किंग हैं और इन दिनों अचानक से ही ऑफिस में बहुत काम आ गया है, जिससे आप चिड़चिड़े हो गए हैं, छोटी-छोटी बात पर आपको गुस्‍सा आ रहा है, तो जनाब ये गुस्‍सा अपने साथी पर निकालना सही नहीं है। अपने ऑफिस की दिक्‍कतों को ऑफिस में ही छोड़ दें और घर फ्रेश मूड से जाएं।

बार-बार शिकायतें सही नहीं
अपने साथी से बात-बात पर शिकायतें करना गलत है। छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई करना सही नहीं है इससे आपके बीच नाकारात्‍मक सोच ही पनपेगी।

पार्ट्नर को दें स्पेस
लगभग सभी को ऐसा साथी चाहिए, जो उसे जरूरत के हिसाब से स्पेस दे। आप स्पेस सैटेलाइट न बनें जैसे 24×7 उससे कॉल करना, उससे पूछना कि वो कहां है, किसके साथ है, और यह सही नहीं है। जितना आप उसे कंट्रोल नहीं करेंगे उतना वो आपको कंट्रोल करेगा। तो इसलिए आपको रिलेशनशिप में एक-दूसरे को स्‍पेस जरूर देना चाहिए।

एक-दूजे के  फ्रेंड्स बनिए
आपका अपने पार्ट्नर के साथ सिर्फ़ रेामांटिक होना ही काफ़ी नहीं है। आपको अपने पार्ट्नर का बेस्ट फ्रेंड भी बनना होगा, नहीं तो आपकी रिलेशनशिप बेहद बोर हो जाएगी। और एक-दूसरे के साथ गेम्स खेलें, मूवी देखें और वो सारी चीज़े करें, जो दो दोस्‍त आपस में करते हैं।

No more articles