इस मंदिर की मिट्टी को शरीर पर लगाने से दूर होते है रोग। आप ने बहुत से देवी-देवताओं के मंदिर देखे होंगे जिनमें तरह-तरह के रूप में देवी देवताओं की मूर्तियां होती हैं। हर मंदिर अपनी-अपनी विशेषता के लिए प्रसिद्ध है। क्या आप ने कभी किसी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहाँ की मिट्टी लगाने से शरीर के सारे दर्द दूर हो जाते हैं।

इसे भी पढ़िएबॉयफ्रेंड को करना है इम्प्रेस तो ऐसे लगाएं लिपस्टिक!

हम आपको बताते है ऐसे एक मंदिर की खासियत में जहाँ हजारों की संख्या में श्रद्धालु अपने शरीर का दुख-दर्द दूर करने आते हैं। हमीरपुर जिले के झलोखर गांव का यह प्राचीन मंदिर माँ भुनेश्वरी के नाम ने जाना जाता है। यह स्थान कभी बस्ती से सैकड़ों मील दूर हुआ करता था। लोगों का मानना है की लगभग 200 वर्ष पूर्व एक नीम के पेड़ से मूर्ति निकली थी। तो लोग इसे देखने के लिए दूर-दूर से आये। श्रद्धालुओ ने यहां की मिट्टी को तिलक समझ कर लगाया तो शरीर के सारे दर्द दूर हो गये।

इसे भी पढ़िए – मटका फोड़ने के दौरान इस शख्स की खुल गई पैंट, देखें वीडियो

इसके बाद से यह स्थान भुनेश्वरी के मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हो गया। आज भी यहां पर रोग से पीड़ित लोग आते है और यहां की मिटटी को शरीर पर मल कर सभी रोगों से मुक्त होकर जाते है। स्थानीय लोगों की माने तो मंदिर में माँ भुनेश्वरी का आशीर्वाद है। भुनेश्वरी मंदिर की मिट्टी की जांच कई बार वैज्ञानिकों ने की लेकिन पता नहीं लग सका कि इस मिट्टी में ऐसे कौन से तत्व हैं कि एक मुट्ठी मिट्टी किस तरह शरीर पर लगते ही सारे दर्द खत्म कर देती है। जो भी तालाब में नहाने के बाद मिट्टी लगायेगा उसके सारे दुख दर्द दूर हो जायेगे। जानकारों का कहना है यहाँ की मिट्टी शरीर पर लगाने से गठिया रोग भी दूर हो जाता है।

No more articles