किडनी की पथरी होना एक आम बीमारी है, जो अक्सर गलत खान पान और कम पानी पीने के कारण होती है। किडनी में स्टोन होना काफी दर्द भरा होता है। पेशाब करते वक्त जलन या दर्द महसूस होना, चक्कर आना, उल्टी आना, भूख मिटना, पेशाब में बदबू, पेशाब में खून के अंश का पाया जाना आदि किडनी में पथरी होने के कुछ आम लक्षण हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स और वेजिटेबल जूस बता रहे हैं जिनके सेवन से आसानी से किडनी स्टोन को डिसॉल्व कर सकते हैं।

1. लेमन जूस

2 लीटर पानी में 110 ग्राम नींबू का रस मिलाइए और दिनभर इसका सेवन करिए। इस से आपको किडनी स्टोन के दर्द में राहत भी मिलेगी और धीरे-धीरे ये स्टोन को डिसॉल्व करने में भी मदद करता है।

2. लेमन जूस, रॉ ऐप्पल साइडर वेनेगर और ऑलिव ऑयल

यह नैचुरल होम रेमेडी किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आपको डेढ़ कप पानी लेना है। इसके बाद इसमें 15 ग्राम नींबू का रस और कुछ बूंद ऑलिव ऑयल डालकर मिलाए। दिन में कई बार इस जूस को पीजिए। यह आपको किडनी स्टोन के दौरान होने वाले एबडोमिनल पेन में राहत मिलता है।

3. तरबूज का जूस

तरबूज को किडनी की पथरी के लिए रामबाण माना जाता है। यह इसके इलाज के लिए एक बहुत अच्छा और कारगर उपाय है। तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। तरबूज में मौजूद पानी की मात्रा और पौटैशियम किडनी के लिए फायेदमंद माना जाता है। ये यूरिन में एसिड लेवल को मेंटेन रखता है। रोजाना अपनी डाईट में तरबूज और तरबूज के जूस को शामिल करें जो धीरे धीरे पथरी को आपकी बॉडी से फ्लश कर देगा।

No more articles