सुंदर दिखना किसे नहीं पसंद नहीं होता है। सुंदर दिखना हर लड़की का सपना होता है फिर वो चाहे ऑफिस जाने वाली लड़की हो या फिर कॉलेज या फिर आप एक हाउस वाइफ ही क्‍यों न हों। सुंदर और मुस्‍कुराता चेहरा हर किसी का ध्‍यान अपनी ओर खींच ही लेता है और ऐसे में इसकी चमक और निखार को बढ़ाने के लिए मेकअप की मदद लेना कोई बुरी बात भी नहीं है।

source

source

लेकिन अगर आप सही से मेकअप ना लगाए तो यही मेकअप आपकी सुंदरता बर्बाद भी कर सकता है। इसलिए मेकअप एप्‍लाई करने की सही जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। मेकअप अप्लाई करने से पहले आपको उसके बारे में कुछ बेसिक बातें पता हों।

source

source

 

  1. पाउडर का सही इस्तेमाल- पाउडर लगाने से मेकअप निखर कर आता है लेकिन पाउडर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये पूरे चेहरे पर बराबर लगा हो। वरना ये स्मूद लुक देने के बजाय भद्दा नजर आएगा।
source

source

  1. कंसीलर का इस्तेमाल- कंसीलर का इस्तेमाल ध्यान से करना चाहिए. उंगलियों से टैप करके इसे आंखों के नीचे और नाक के आस-पास लगाना चाहिए. उसके बाद कंसीलर ब्रश की मदद से इसे फाइनल टच देना चाहिए।
source

source

  1. आंखों का मेकअप- आंखों की सुंदरता को और बढ़ाने के लिए आई मेकअप को ट्रेंड के अनुसार करना ही बेहतर होता है. वैसे तो आंखों पर करीने से लगा काजल और आईलाइनर ही काफी हद तक सुंदर बना देता है लेकिन खास मौके पर इनके मेकअप पर ध्‍यान देना जरूरी होता है।
source

source

  1. आईब्रो पेंसिल का सही इस्‍तेमाल- आईब्रो को फिल करते समय एक ही शेड का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. कई रंगों के इस्तेमाल से आईब्रो अजीब दिख सकती है।

 

  1. अपर वॉटर लाइन को इग्‍नोर न करें- अक्‍सर हम काजल लगाते वक्‍त अपर वॉटर लाइन को नजरअंदाज कर देते हैं। लोअर वॉटर लाइन में काजल लगाने के तुरंत बाद आंखें बंद कर लेनी चाहिए ताकि अपर वॉटर लाइन में भी काजल लग जाए।
source

source

  1. ब्लश दिखे परफेक्‍ट- ब्लश आपके लुक को परफेक्ट बनाता है लेकिन ब्लश का सही रंग लगाना बेहद जरूरी है। ब्लश बहुत हैवी नहीं होना चाहिए।
source

source

  1. लिप लाइनर को ऐसे लगाएं- लिप लाइनर का रंग लिपस्ट‍िक के रंग से मेल खाता हुआ होना चाहिए. इसका इस्तेमाल सिर्फ बाहरी हिस्से को उभारने के लिए करें, होंठों को भरने के लिए नहीं।
No more articles