आजकल के अभिभावकों के लिए बच्चों की सुरक्षा एक बड़ा सिरदर्द भरा विषय बन गया है। उन्हें स्कूल भेज तो देतें हैं लेकिन हर समय बस यही चिंता रहती है कि हमारे बच्चे स्कूल पहुंच गए हैं या नहीं, कहीं स्कूल के बहाने कहीं और तो नहीं घूम रहे हैं।

आपको बता दें कि अब आपको अपने बच्चों की सुरक्षा को लेके ज़्यादा परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि नॉर्थस्टार नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी ने एक ऐसा एप्प बनाया है जिससे आप अपने बच्चे की पल पल की खबर रख सकते हैं। वो कहां जाते है, किससे मिलते हैं, स्कूल गए या नहीं ये सब जानकारी अब आपको घर बैठर अपने मोबाइल फोन पर मिल जाएंगी।

एप्प डिवेलॉपर “बॉबी कालरा” और “श्याम राममुरथी” के अनुसार यह एप्प बच्चे की एक खास आई डी से लिंक किया जाएगा जिससे बस में बैठते ही आपके बच्चे की हाज़री लग जाएगी और उस आइ दी के जरिये आप अपने फोन पर पल पल की जानकारी ले सकते हैं।

इस एप्लिकेशन को खरीदने के लिए स्कूल प्रशासन को 10,000 का रजिस्ट्रेशन कराना होगा और अभिभावकों को 80 रुपए प्रति माह के हिसाब से इसका भुगतान करना पड़ेगा ।
नॉर्थस्टार के अनुसार अभी तक 200 स्कूलों ने इस सुविधा को लागू करवा लिया और लगभग 3000 बसों की इस एप्प के जरिये निगरानी की जा रही है।

No more articles