रेप करके लड़की को मार डाला और फिर पेड़ से बांध कर फरार हो गए अज्ञात आरोपी , कोरबा के कटघोरा के रामपुर में एक युवती की लाश संदिग्ध अवस्था में मिलने से सनसनी फैल गई है। युवती के मुंह में कपड़ा ठूंसा हुआ था और घुटने से टिका शव दुपट्टे के फंदे से एक पेड़ से बंधा था। परिस्थितिजन्य साक्ष्य से प्रथम दृष्टया यह मामला हत्या का प्रतीत हो रहा। घटनास्थल पर एक थैला मिला है, जिसमें युवती के कपड़े व मेकअप के सामान हैं। अनाचार के बाद गला दबाकर हत्या करने की आशंका व्यक्त की जा रही। बाद में साक्ष्य छिपाने फांसी के फंदे में शव को लटकाया गया, ताकि पुलिस गुमराह हो जाए।

पुलिस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच पड़ताल कर रही। कटघोरा एसडीओपी का प्रभार देख रहे दर्री सीएसपी सुखनंदन राठौर मौके पर पहुंचे और जांच के लिए बिंदु निर्धारित किए। इस मौके पर कटघोरा थाना प्रभारी व प्रशिक्षु डीएसपी दीपिका मिंज भी मौजूद रहीं। बिलासपुर से फॉरेंसिक एक्सपर्ट (एफएसएल) की टीम भी पहुंची। सुराग लगाने के लिए डॉग स्क्वॉड की टीम भी बुलाई गई थी। सीआईटी व साइबर सेल की टीम भी घटनास्थल पहुंचकर आरोपियों का सुराग लगाने में जुटी है।

रामपुर के तसर केंद्र के पास सूने स्थान में एक पेड़ में गांव के लोगों ने सुबह करीब 9 बजे एक युवती की लाश फांसी के फंदे पर लटकते देखा। इसकी सूचना कटघोरा थाने में दी गई। पुलिस की टीम सुबह 10.30 बजे मौके पर पहुंची। मृतका का एक बैग पास में ही पड़ा था, जबकि उसकी सैंडल भी घटनास्थल पर मिली। माना जा रहा है कि युवती घर से कपड़े लेकर कहीं जाने निकली थी और इस बीच वह अनहोनी का शिकार हो गई। शव को देखकर चिकित्सकों का कहना है कि युवती की मौत सोमवार की रात को हुई है। इस लिहाज से पुलिस को लग रहा है कि युवती को बहला-फुसलाकर घटनास्थल तक लाया गया और यहां अनाचार के बाद मुंह में कपड़ा ठूंसकर गला घोटकर उसे मार डाला गया।

बहरहाल यह केवल आशंका मात्र है। किन परिस्थितियों में युवती की मौत हुई, इसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद ही हो सकेगा। इसके साथ ही एक बात साफ है कि जिन परिस्थितियों में शव बरामद हुआ है, उसमें आत्महत्या के लक्षण नहीं मिले हैं। यही वजह है कि पुलिस इसे हत्या करने के बाद शव को आत्महत्या का स्वरूप दिए जाने की कोशिश मान रही है। बहरहाल पुलिस मर्ग कायम कर विभिन्न बिंदुओं पर जांच पड़ताल कर रही। आमतौर पर किसी बड़े पेड़ में फंदा लगाकर आत्महत्या किए जाने के मामले आते हैं, पर युवती की लाश जिस पेड़ में मिली है, वह काफी छोटा व पतला है। पेड़ के तने में ही हरे रंग का दुपट्टे का फंदा बंधा है। युवती की लाश लगभग घुटने के बल जमीन पर टिकी हुई है। ऐसे में फांसी से दम घुटने की संभावना नहीं होती। यह मामला हत्या का है, इसकी सबसे बड़ी वजह युवती के मुंह में कपड़ा ठूंसा हुआ होना है।

मृतका की उम्र करीब 18 साल मानी जा रही, पुलिस के सामने वर्तमान में सबसे बड़ी चुनौती मृतका की शिनाख्त की है। कटघोरा के चकचकवा पहाड़ के नजदीक से रामपुर के लिए सड़क गई है। घटनास्थल कटघोरा थाना से करीब साढ़े 3 किलोमीटर व मुख्य मार्ग कटघोरा से करीब 100 कदम दूर है। मृतका काले रंग का जींस व गुलाबी रंग का शर्ट पहने हुई है, जबकि बैग में मिले सामान में सलवार सूट व श्रृंगार सामग्री शामिल है। चिकित्सकों के अनुसार युवती की मौत रात को ही हुई है। युवती रामपुर की नहीं है, क्योंकि गांव के काफी लोगों से पहचान कराने की कोशिश की गई, पर कोई भी पहचान नहीं सका। साथ ही कटघोरा क्षेत्र में भी इस उम्र की कोई युवती लापता नहीं है। पुलिस ने गुमइंसान की सूची खंगाल डाली है। यही वजह है कि अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि युवती को आरोपियों ने कहीं और से यहां लाया था। हालांकि पुलिस के अनुसार घटनास्थल के आसपास चारपहिया व दोपहिया के पहिए के निशान भी नहीं मिले हैं।

 

No more articles