हिंदू नवसंवत्सर सन् 2074  में महिलाओं का होगा बोलबाला , हिंदू नवसंवत्सर सन् 2074 का 29 मार्च 2017 से शुभारंभ हो रहा है। आकाशीय सत्ता में निर्वाचन भी हो गया है। यह वर्ष युवाओं व महिलाओं के लिए नई उपलब्धियां लाने वाला है। क्यों कि इस वर्ष आकाशीय सत्ता में राजा बने हैं बुध और उनके महामंत्री का स्‍थान गुरु ने लिया है।

नवसंवत्सर हर व्यक्ति की राशि में परिवर्तन लाएगा। ‘भारतीय सनातन धर्म में नए साल का प्रारंभ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा यानी गुड़ी पड़वा से होता है। भगवान ब्रह्मा ने इसी दिन से सृष्टि निर्माण का कार्य प्रारंभ किया था।’ इस दिन से चैत्र नवरात्र का प्रारंभ भी होता है। इस बार सनातन नव वर्ष का प्रारंभ 29 मार्च 2017 बुधवार से हो रहा है। इस तिथि से विक्रम संवत् का प्रारंभ भी होता है।

धर्म ग्रंथों के अनुसार उज्जयिनी (वर्तमान उज्जैन) के राजा विक्रमादित्य ने इसी तिथि से कालगणना के लिए विक्रम संवत् का प्रारंभ किया था जो आज भी हिंदू कालगणना के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। पंचांग काल गणना का प्रथम माह चैत्र शुक्लपक्ष प्रतिपदा अर्थात गुड़ी पड़वा जिसे शास्त्रों में अबुझ मुहूर्त बताया है। यानी बिना पंचांग देखे ही कोई भी शुभ कार्य इस दिन प्रारंभ कर सकते है।

No more articles