कुत्तों के रोने का कारण जानते हैं क्या आप? हम अक्सर कुत्ते बिल्लियों के रोने को अच्छा नहीं मानते हैं। यह किसी आने वाले अशुभ घटना का संकेत होता है। इसलिए जब भी कभी हम कुत्ते या बिल्ली की रोने की आवाज़ सुनते हैं तो उन्हे मार कर वहां से भागा देते हैं लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की आखिर कुत्ते रोते क्यों हैं। यह जरूरी तो नहीं की इसके पीछे को अशुभ कारण ही हो बल्कि कुछ और बात भी हो सकती है। कुत्तों के रोने को हाउल करना कहते हैं कुत्ते जब भाउउउउउउउ… करके चिल्लाते है तो ये अपना सन्देश किसी तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं। ये चिल्लना ही उनके बात करने का जरिया होता है। आइये आज आपको बताते हैं की आखिर कुत्ते क्यों रोते  हैं और इसके पीछे की वजह क्या होती है।

तकलीफ होने पर
कुत्तों अक्सर दर्द या चोट लग जाने पर रोते हैं। इसके साथ ही कुत्ते आने वाले कष्ट से भी इन्सानों को अवगत करवाते हैं।

अकेला रहना पसंद नहीं
कुत्तों को इंसानों का साथ पसंद है चाहे फिर वो पालतू हो या गली का कुत्ता, उन्हे घर में अकेला छोड़ दिया जाए तो ये परेशान हो जाते हैं और रोने लगते हैं।

दूसरें कुत्तों को सन्देश देना
जब कोई कुत्ता अपने साथी कुत्तों तक अपनी लोकेशन बताना चाह रहा हो या फिर साथी कुत्तों को ढूंढना चाहता हो तो वह हाउल या शोर मचा कर सन्देश देते हैं इसको सुनकर साथी कुत्ते भी हाउल करके अपना जवाब देते हैं।

इलाके पर हक़ ज़माने के लिए
हर कुत्ते का अपना इलाका होता है ये तो अपने सुना ही होगा। एक गली के कुत्ते, दूसरे गली के कुत्तों को गली में घुसने नहीं देते दरअसल ये अपने इलाके की रक्षा कर रहे होते हैं। जब कोई बाहरी कुत्ता इनके इलाके में घुस आता है तो ये हाउल करके उसे वार्न करते हैं और अपने साथियों को सन्देश देते हैं कि इलाके में कोई घुस आया है।

गुस्सा जाहिर करने के लिए
कुत्तों को अक्सर तेज आवाज से चिढ होती है जिससे उन्हें गुस्सा आ जाता है तो वह अपनी नाराजगी हाउल के साथ जाहीर करते हैं।

इसे भी पढ़िये- शरीर के अंगों की हरकतों से पहचाने शुभ-अशुभ के संकेत

कुत्तों के रोने का कारण जानते हैं क्या आप?

source

आने वाले परेशानियों से अवगत करवाना

कुत्ता, बिल्ली हो या अन्य को भी जानवर इन सभी को ईश्वर ने एक खास शक्ति दी होती हैं जिससे ये भविष्य में आने वाले संकट को जान लेते हैं। इसलिए जब कभी भी कुत्ते या अन्य को भी जानवर बिना कारण रोये तो समझ जाइए कोई न कोई संकट आने वाला है।

No more articles