हमारे दिमाग में मृत्यु को लेकर अनेक तरह की धारणाएं हैं जैसे: मौत के बाद क्या होता है, मरने के बाद इंसान की आत्मा कहां जाती है। कई तरह के वैज्ञानिक और पौराणिक शोधों के बावजूद आज भी इंसान कि इस जिज्ञासा को शांत नही कर पाते। लेकिन क्या आप ने कभी यह सोचा है कि मृत्यु से चंद मिनट पहले मरने वाला इंसान उस दौरान सोचता क्या है? नही तो आइए आज हम आप को बताते है इस के बारे में।

इसे भी पढ़िए- मरने के बाद क्या होगा आपके साथ ? मौत को मात देने वालों से जानें

विशेषज्ञों की मानें तो स्वर्गवासी होने से पहले व्यक्ति जीवन के उन पलों को याद करता है जिसका संबंध उसके अच्छे और बुरे होने से है। ज्यादातर वह व्यक्ति अपने उन बुरे कर्मों को याद करता है जब उसने जीवन जीने के दौरान दूसरे पर किए। वहीं अगर हॉस्पिटल में काम करने वाली नर्सों की बात करें जो अकसर मृत्यु के दौरान अपने मरीजों के पास होती हैं तो व्यक्ति स्वर्गवासी होने से पहले बहुत ही शांत रहने की कोशिश करता है।

इसे भी पढ़िए- इस महिला को मिला है वरदान, पानी में कभी नहीं डूबेगी

उस दौरान उसका दिल बहुत ही बड़ा हो जाता है और उन सभी बातों की पोल खोलता है जिनके बारे में अब तक उसने किसी को नहीं बताया था। यहीं नहीं वह मृत्यु से पहले खेद भी करता है कि उसने जिंदगी में वह सब चीजें क्यों नहीं की जिसके लिए वह इस दुनिया में आया था।

No more articles