आपने अब तक तो जंगल में जानवरों से इंसान की दोस्ती के किस्से तो बहुत सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी ग्लेशियर्स में रहने वाली जीव से दोस्ती के बारे में सुना है, नही न तो आइएं आज हम आपको बताते हैं ऐसी ही एक कहानी के बारे में जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएगें।

ब्राजील के 71 वर्षीय जोआओ परेरा डिसूजा और यह पेंगुइन कि एक दोस्ती हैं। यह पेंगुइन 8 हजार से ज्यादा किलोमीटर तैरकर इस बुजुर्ग से मिलने आता है।

आपको बता दें कि कुछ साल पहले तक जोआओ, रियो डी जेनेरियो के पास चुनाई का काम किया करते थे और कभी-कभी मछलियां पकड़कर भी पैसा कमाते थे।
एक बार वे जब 2011 में मछलियां पकड़ने तट पर पहुंचे तो उन्हें चट्टानों में नन्हा-सा पेंगुइन का शरीर तेल से सना हुआ, छटपटाते हुए दिखाई दिया। वो ऐसा लग रहा है जैसे भूख से मरbrajil 2ने ही वाला हो।
जोआओ अपने साथ पेंगुइन को घर ले आएं और जब तक वह पूरी तरह स्वस्थ न हो गया तब तक उसे अपने साथ रखा और उस का डिनडिम रख दिया। वह बताते हैं कि उसके शरीर पर चिपके डामर जैसे पदार्थ को हटाने में उन्हें एक सप्ताह का समय लग गया। जब उन्हे लगा कि वह ठिक हो गए तो उन्हे दोबारा लहरों में छोड़ आए।

मगर कुछ महीने बाद पेंगुइन फिर उसी टापू पर लौटा, जहां जोआओ से उसकी मुलाकात हुई थी। डिनडिम उनके साथ उनके घर भी गया। अब जोआओ कहते हैं कि मैं इस पेंगुइन को अपने बच्चे की तरह प्यार करता हूं और मुझे लगता है कि उसके मन में भी मेरे प्रति ऐसी ही भावना है।

No more articles