वेनेजुएला में लोग पर्स में नहीं झोले में लेकर चलते हैं करंसी , वेनेजुएला में ऐसा कोई व्यक्ति ढूंढना मुश्किल है जो अभी भी यहां पर्स का इस्तेमाल करता हो। वेनेजुएला में इस साल महंगाई का स्तर 720 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है। वेनेजुएजला के 100 बोलीवर्स काले बाजार में 5 यूएस सेंट के बराबर है। वेनेजुएला में करेंसी का मूल्य जबरदस्त तरीके से नीचे गिर गया है।

वेनेजुएला में करेंसी की गिर रहे मूल्य को देखते हुए यहां की सरकार ने एक साथ ज्यादा करेंसी छापने की जरूरत भी महसूस की। इसी बीच वेनेजुएला में वस्तुओं की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इस वजह से वेनेजुएला के लोगों को ज्यादा से ज्यादा कैश रखने की जरूरत पड़ती है। इतना कैश किसी के स्टैंडर्ड वॉलेट में भी नहीं फिट हो पाता। यहां पर लोग करेंसी रखने के लिए आमतौर पर हैंडबैग, मनी बेल्ट और बैग का इस्तेमाल करते हैं।

एक 42 साल के किओस्क मालिक ने बताया कि पूरा कराकस ही अब असुरक्षित हो गया है। करीब तीन साल पहले तक यहां पर कैश की मात्रा बहुत कम होती थी। उस समय इस कैश को घर लेकर जाना आसान होता था। मगर अब ये मात्रा बढ़ गई है और इससे रिस्क भी बढ़ गया है। दुकानदार ने बताया कि उसका सबसे ज्यादा बिकने वाली वस्तु सिगरेट ही है। सिगरेट की कीमत यहां पर 250 बोलीवर्स से 2,000 बोलीवर्स तक पहुंच गई है। कुछ दुकानदार तो यहां बीच में ही अपना आधा पैसा घर पहुंचाकर आते हैं।

1 2
No more articles