कॉन्डोम से तैयार होती है अलग अलग फ्लेवर की बेहतरीन शराब, ट्राइ करना है क्या , यह बात सुनने और देखने में कुछ अजीब लग सकती है। मगर, क्यूबा में रहने वाले 65 वर्षीय ओरेस्टेस एस्टेवेज बड़े ही अजीब तरीके से उष्णकटिबंधीय फलों से बेहतरीन शराब बनाते हैं।

एस्टेवेज बताते हैं कि वह पहले जार में वाइन भर देते थे और उसके बाद उसके चारों ओर कपड़ा लपेट देते थे। मगर, इससे हर बार अच्छी शराब नहीं बनती थी, क्योंकि कई बार वाइन पूरी तरह से फर्मेंटेड नहीं हो पाती थी। इसके बाद मैंने हवाना के एक वाइन ऑर्गेनाइजेशन के बारे में सुना, जो कंडोम से शराब बनाती थी। यह तरीका वास्तव में कारगर साबित हुआ।

कॉन्डोम से तैयार होती है अलग अलग फ्लेवर की बेहतरीन शराब, ट्राइ करना है क्या

ओरेस्टेस एस्टेवेज

जब क्यूबा सरकार ने निजी व्यापारियों को वाइन बनाने का व्यापार करने की इजाजत दी, तब एस्टेवेज ने इस बिजनेस में आने का फैसला किया। इससे पहले वह 30 साल क्यूबा की सेना में काम कर चुके थे। इसके लिए वे कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। एस्टेवेज के वाइन बनाने की इस कला के बारे में सुनकर हर कोई खिंचा चला आता है और शराब का घूंट लेते ही उसका स्वाद नहीं भूलता है।

वह अंगूर, केला, पपीता, अदरक और पानी के कई तरह के फलों से शराब बनाते हैं। हर जार में फलों के रस को भरने के बाद में ऊपर कंडोम लगा दिया जाता है। 30 से 45 दिनों के बाद में जब कंडोम फूलकर ऊपर आ जाता है, तो पता चल जाता है कि शराब बन चुकी है और अब परोसे जाने के लिए तैयार है।

 

 

No more articles