बचपन में जब भी पापा या मम्मी से पैसे मांगते थे तो अक्सर यह लाइन सुनने को मिलती थी कि पैसे पेड़ पर नहीं फलते। इस बात को सुनकर पेरेंट्स भी अपना पल्ला झाड़ लेते थे और हम भी चुपचाप हो जाते थे। लेकिन अगर आपको ऐसा कोई पेड़ मिले जिस पर फल नहीं बल्कि सच में पैसे ही फलते हों तो आप क्या कहोगे। यकीनन आपको यह बात बकवास लगी होगी लेकिन यह बात एक दम सच है क्योंकि दरअसल ब्रिटेन के स्कॉटिश हाईलैंड के पीक डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट में एक ऐसा पेड़ मौजूद है, जिस पर सिक्के लगे हैं।

आपको बता दें कि पैसों से लदा यह पेड़ करीब 1700 साल पुराना बताया जाता है। इस पेड़ के तने, तनों के बीच के हिस्से में भी अगल-अगल देशों के सिक्के लगे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा तादात में इस पेड़ पर ब्रिटेन के सिक्के लगे है। पेड़ की कोई भी जगह ऐसी नहीं बची है, जहां सिक्के लगे न हो।

इस पेड़ पर लगे सिक्कों की तादात को देखकर इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये पेड़ कितना मशहूर है। तभी तो यहां आनेवाले विदेशी पर्यटकों को तांता लगा रहता है। यहां आनेवाले सभी पर्यटक इस पेड़ पर सिक्के लगाते हैं और अपने मन की मुराद पूरी होने की कामना करते हैं। यही वजह है कि इस पेड़ पर कई देशों के सिक्के देखने को मिलते हैं। लोगों का यह भी मानना है कि इस पेड़ पर सिक्के लगाने से उनकी मन की मुराद पूरी हो जाती है. वहीं अगर कोई प्रेमी जोड़ा यहां आकर सिक्के लगाए, तो कहा जाता है कि उनके रिश्ते की मिठास और बढ़ जाती है. इतना ही नहीं उनका रिश्ता सालों-साल बरकरार रहता है।

No more articles