शादी के लिए जरूरी है यहां रेप का होना। चौंक गए ना आप लेकिन ये सच है एक ऐसी भी जगह है जहां शादी करने के लिए किसी की मंजूरी की ज़रूरत नहीं। बल्कि लड़का अपने मन पसंद लड़की को उठा लेते हैं और फिर उनकी शादी करा दी जाती है। यहां ऐसी परंपरा चली आ रही है। जिसके तहत अगवा लड़की के साथ लड़के की शादी करा दी जाती है।

किर्गीस्तान में ये परंपरा सदियों से चली आ रही है। जहां युवक अपनी पसंद की लड़की को अगवा कर लेता है। समाज में बदनामी के डर से परिवार के लोग अपहरणकर्ता से शादी कर देते हैं।

इस देश में लड़की जब 20 साल की हो जाती है तो उन्हें सड़क, घर या फिर बाज़ार कहीं से भी किडनैप कर लिया जाता है। इस दौरान लड़का लड़की को मनाने की कोशिश करता है।

लेकिन हर लड़की नहीं मानती तो लड़का उस लड़की का रेप कर देता है। रेप के बाद मजबूरी में लड़की को उसे पति मानना ही पड़ता है। कई प्रेमी जोड़े इसे अपने फायदे के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। कुछ लड़के अपनी प्रेमिका से शादी करने के लिए उसे सरेआम बाजार से उठा ले जाते हैं। फिर इस रस्म का हवाला देकर लड़के लड़की की शादी हो जाती है।

किर्गीस्तान की सरकार इस परंपरा पर रोक लगा चुकी है लेकिन कबीलों और कस्बों में अब भी यह परंपरा कायम है। यूनेस्को की रिपोर्ट कहती है कि हर साल 12000 लड़कियों का जबरन अप

No more articles