गुप्तांगों को फ्रीज करने वाले स्पा है चलन में, मर्द और औरत दोनों आते हैं गुप्तांग फ्रीज़ करवाने , दुनिया भर में कुछ न कुछ अजब हो रहा है। अब ब्रिटेन के शहर मैनचेस्टर को ही ले लीजिए। यहां का एक स्पा अपनी अनोखी थेरेपी के कारण चर्चा में आ गया है। एन्सको नाम के इस स्पा ने लोगों के लिए गुप्तांगों को फ्रीज (ठंडा करना) करने की थेरेपी पेश की है। इसका मकसद लोगों में एंडोर्फिन हार्मोन का स्तर बढ़ाना है ताकि उनकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सके। ट्रीटमेंट को क्रायोथेरेपी नाम दिया गया है, जिसे लव मिस्ट भी कहा जा रहा है।

स्पा के मुताबिक, जब गुप्तांगों की त्वचा का तापमान कम हो जाता है, तब उसे हल्का गर्म करने की कोशिश की जाती है। इससे गुप्तांगों में रक्त संचार बेहतर होता है और एंडोर्फिन के स्तर में भी वृद्धि होती है।

गुप्तांगों की त्वचा ठंडी होते ही शरीर से दिमाग में सिग्नल पहुंचते हैं। दिमाग को यह पता चलता है कि त्वचा के उतकों को नुकसान पहुंचा और उन्हें ठीक करने की जरूरत है। इससे अचानक एंडोर्फिन का स्तर बढ़ जाता है। 30 मिनट की इस थेरेपी का खर्च साढ़े चार हजार रुपये के आसपास है।

महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए यह थेरेपी उपलब्ध है, जिसके लिए विशेषज्ञों की पूरी टीम तैयार की गई है। खास बात यह है कि लोग भी इस थेरेपी में दिलचस्पी ले रहे हैं। लेकिन स्पा ने चेतावनी दी है कि कोई भी इसे घर में ट्राई न करे।

इस थेरेपी में लिक्विट नाइट्रोजन टैंक के जरिए व्यक्ति के गुप्तांगों को भाप दी जाती है और इसका तापमान माइनस 160 डिग्री होता है। नाइट्रोजन बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों में मौजूद भाप को एक नली द्वारा बाहर निकालती है, जो सीधे गुप्तांगों तक पहुंचती है। यह थेरेपी करीब 30 मिनट तक चलती है।

No more articles