दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स सोडिमेड्जो की मौत हो गई। सोडिमेड्जो की 146 साल की उम्र में मौत हो गई। इंडोनेशिया के रहने वाले सोडिमेड्जो ने अपने गांव सेंट्रल जावा में आखिरी सांस ली। सोडिमेड्जो को म्बाह घोटो के नाम से भी जाना जाता था। उनका जन्म 31 दिसंबर 1870 में हुआ था।

उन्हें 12 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती किया गया था, छह दिनों बाद घोटो को छुट्टी दे दी गई। घोटो के पोते सुयोन्तो ने बीबीसी को बताया कि जब से वे हॉस्पिटल से वापस आए थे, उन्होंने कुछ चम्मच खिचड़ी खाई और बहुत कम पानी पीया।

इस जिंदगी के लंबे सफर के चलते गांव के लोग घोटो को लोकल हीरो मानते थे, क्योंकि वह उन्हें पुराने दिनों के युद्ध के किस्से सुनाया करते थे। घोटो के पोते ने बताया कि सोमवार को उन्हें सीमेंटे के बने एक ताबूत में दफनाया गया, जिसे घोटो ने खुद के लिए सालों पहले खरीदा था।

बीबीसी ने घोटो का इंटरव्यू लिया था। जब घोटो से यह सवाल किया गया कि इतने दिनों तक जिंदा रहने के पीछे की वजह क्या है तो घोटो ने जवाब दिया ‘धैर्य’। उन्होंने कहा, ”मेरी लंबी जिंदगी के पीछे का कारण हैं कि मेरे आसपास कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें मुझसे बेहद प्यार हैं..वे मेरी देखभाल करते हैं.” घोटो बहुत ज्यादा धुम्रपान किया करते थे।

No more articles