अक्सर आप भी हमेशा ये सोचते होगे की किसी पुरूष के लिंग का आकार कितना होता होगा तो अब आपको यह नही सोचना पड़ेगा क्योंकि हम आपको इस के बारें में बताने जा रहे है। पुरुषों के लिंग की लंबाई को लेकर हुए एक सर्वे में अमेरिकी वैज्ञानिक रिचर्ड लिन ने एक शोधपत्र प्रकाशित किया है। इस शोध में 113 देशों के पुरुषों के लिंग का अध्ययन कर लंबाई और आकार का विश्लेषण किया गया है। इस लिस्ट में भारत 110वें स्थान पर है। इस लिस्ट में 7.1 इंच की औसत ‘लंबाई’ के साथ कांगो के पुरुष सबसे ऊपर है। कोरिया और कंबोडिया (3.9) इंच की औसत लंबाई के साथ सबसे नीचे हैं।

इसे भी पढ़िए- 7 हजार साल पुराना है अंडरवियर का इतिहास

लिंग

आपको बता दें कि साल 2006 में भारत में कंडोम का साइज तय करने के लिए किए गए ‘साइज सर्वे’ की रिपोर्ट आई थी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा कराए गए सर्वे ‘स्डटी ऑन प्रापर लेंथ एंड ब्रेड्थ स्पेसिफिकेसंस फॉर कंडोम बेस्ड एंथ्रोपोमेट्रिक मेजरमेंट’ के बाद यह नतीजा निकला था कि भारतीय बाजार में मिलने वाले कंडोम पुरुषों के लिंग के साइज के अनुपात में बड़े होते हैं।

इसे भी पढ़िए- राशि के अनुसार जानिए पादने के प्रकार!

2001 तक मुंबई में किए गए एक सर्वे में एकत्र हुए आंकड़ों के मुताबिक 60 प्रतिशत भारतीय पुरुषों के लिंग की औसत लंबाई 4.4 से 4.9 इंच के बीच और 30 प्रतिशत की लंबाई 4 से 4.9 इंच बताई गई थी। आईसीएमआर के लिए सर्वे करने वाले डॉ.शर्मा ने अपनी शोध रिपोर्ट साल 2006 में भारत सरकार को सौंप दी थी। हालांकि इसके बाद कंडोम बनाने वालों के लिए कोई भी दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए थे। ड्रग्स एंड कास्मेटिक एक्ट 1940 के अनुच्छेद ‘आर’ के मुतबिक भारत में कंडोम का साइज कम से कम 6.7 इंच रखना अनिवार्य है।

No more articles