हेल्दी और स्मूथर ब्रेस्ट हैं अच्छे स्वास्थ्य की निशानी, क्या आप जानती हैं क्या करना चाहिए , हर लड़की की इच्‍छा होती है कि उसके ब्रेस्‍ट सॉफ्ट और स्‍मूथ रहें, लेकिन यह सौभाग्‍य हर किसी को मिले जरुरी नहीं। जहां कई महिलाओं के ब्रेस्‍ट उम्र बढ़ने के साथ लूज हो जाते हैं वहीं दूसरी महिलाओं के ब्रेस्‍ट अपने शेप में ही बने रहते हैं।आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने ब्रेस्‍ट को हर वक्‍त सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाए रख सकती हैं। तो इस टॉपिक को इगनोर ना करें और इस बात पर जल्‍द ही ध्‍यान दें।

एक्स पर्ट का मानना है कि आपको पेट के बल नहीं बल्किर पीठ के बल ही सोना चाहिये। पेट के बल सोने से ब्रेस्टट पर प्रेशर पड़ता है और उसके शेप पर असर पड़ता है। इससे उन पर महीन रेखाएं और झर्रियां पड़ सकती हैं। कौन कहता है कि आपके चेहरे को ही बस हाइड्रेशन और मॉइस्चसराइजेशन की जरुरत है? आपके ब्रेस्ट  को भी रोजाना नहाने के बाद मॉइस्चकराइजर लगाने की जरुरत है। इससे मॉइस्चरर ब्रेस्टह में अच्छीे तहर से समा जाएगा और आपके ब्रेस्टक कभी ड्राय नहीं होंगे।

आपको अपने ब्रेस्‍ट रोजाना स्‍क्रब करने चाहिये, जिससे उस पर जमी गंदगी साफ हो सके। ब्रेस्‍ट के रोजाना ढके होने के बावजूद भी इन पर डेड स्‍किन सेल्‍स जमा हो जाती हैं, जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं। इसलिये आपको स्‍किन फ्रेंडली स्‍क्रब का प्रयोग रोज करना चाहिये। घर पर रखी फेशियल क्रीम को आप ब्रेस्‍ट पर लगा कर मसाज कर सकती हैं। इससे ब्रेस्‍ट पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगी और वे हमेशा मुलायम बने रहेंगे।

भले ही आपके ब्रेस्‍ट ढंके हों, लेनिक घर से बाहर निलकने से पहले अपने ब्रेस्‍ट पर सनस्‍क्रीन लगाना ना भूलें। अपने ब्रेस्‍ट को मुलायम रखने के लिये अपने आहार में हेल्‍दी डाइट शामिल करें। इसमें प्रोटीन, लीन मीट, बींस और अंडे होने चाहिये। आपको ऐसे आहार भी खाने चाहिये जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई हो। आपको साल में एक बार एक्‍सपर्ट से जरुर सलाह लेनी चाहिये। अगर आपको एलर्जी या अन्‍य समस्‍या अपने ब्रेस्‍ट में देखने को मिले तो, तुरंत ही एक्‍सपर्ट से सलाह लें।

No more articles