बॉस हो खड़ूस तो आपके लिए है फायदे का सौदा, सेहत के साथ पर्सनल लाइफ भी रहेगी मस्त , क्या आपको लगता है आपका बॉस खड़ूस है? क्या आप अपने बॉस से तंग आ चुके हैं? क्या आप हर वक्‍त बॉस को भला-बुरा कहते रहते हैं? अगर हां, तो आपके लिए खुशखबरी है।  आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन खड़ूस बॉस के साथ काम करके आपकी सेहत को फायदा हो सकता है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है।

‘वर्क एंड स्ट्रेस’ मैग्जीन में पब्लिश हुई इस रिसर्च में भावनाओं के उबाल, प्रसन्नता जैसे कई मानकों का इस्तेमाल किया गया। रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि बॉस को डील करने के दौरान आने वाले भावनाओं से खुशी में इजाफा किया जा सकता है।

शोध में भाग लेने वाले एम्पलॉइज में मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, बिजनेस, एजुकेशन, हेल्थ सेक्टर, आर्केटेक्ट, फाइनेंस ऑपरेशन, सेल्स और एडमिनिस्ट्रेटिव सपोर्ट का स्टाफ शामिल था। ब्रिटेन यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया के शोधकर्ताओं का कहना है कि खड़ूस बॉस को हैंडल करने के दौरान जो भावनाओं में उबाल आता है वे सिर्फ इमोशंस नहीं बल्कि टीम में सपोर्ट करने का इंपोर्टेंट तरीका भी है। ये कई बार लोगों के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है।

रिसर्च के मुातबिक, खड़ूस बॉस को हैंडल करने में दौरान आपकी फीलिंग्स में जिस भी तरह की बढ़ोत्ततरी होती है उससे आपकी खुशी बढ़ सकती है। इस रिसर्च में पुर्तगाल और अमेरिका के 500 एम्पलॉइज को शामिल किया गया। रिसर्च के दौरान तीन तरह की स्टडी की गई। रिसर्च में ब्रिटेन यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया के शोधकर्ता शामिल थे।

No more articles