क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि कहीं पर इतना पानी हो जहां का शहर ही धीरे-धीरे पानी की चपेट में आ रहा हो। नही न लेकिन मेक्सिको की खाड़ी में स्थित लुसियाना का डेलाक्रोइक्स एक ऐसा शहर है, जहां पर समुद्र का पानी धीरे-धीरे शहर के बड़े हिस्से को अपनी चपेट में लेता जा रहा है और इस शहर की फोटोज भी सोशल साइट्स पर वायरल हो रही हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 100 साल में लुसियाना की 1880 स्क्वेयर मील जमीन पानी में डूब चुकी है। शहरों को बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, पर समुद्र लगातार आगे बढ़ रहा है। औसतन 17 स्क्वेयर मील जमीन हर साल गंवानी पड़ रही है। आपको बता दें कि करीब 11 साल पहले यहां कैटरीना तूफान आया था और इसमें लगभग 1800 लोगों की मौत हो गई थी। यहां पर रहने वाले बुजुर्ग लोग अपनी आंखों के सामने कई हिस्सों को समुद्र में डूबते हुए देख चुके है। यहां रहने वाले कई मछुआरे भी शहर को छोड़कर जा चुके हैं।

लुसियाना के न्यू ऑर्लिन्स नाम की जगह को तूफान से बचाने के लिए 14.5 बिलियन डॉलर का फ्लूड प्रोटेक्शन सिस्टम जरूर लगाया गया है। लेकिन डेलाक्रोइक्स जैसे छोटे शहरों के लिए ऐसी कोशिशें आगे नहीं बढ़ी हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर छोटे शहर पानी की चपेट में आ जाते हैं तो उसके बाद न्यू ऑर्लिन्स के ही डूबने का नंबर आएगा।

No more articles