पतली दुबली नहीं अब फ्रांस में भरे बदन वाली मॉडल ही कर सकेंगी मॉडलिंग , फ्रांस में बेहद पतली मॉडल्स पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून शुक्रवार से प्रभावी हो गया। इसके साथ अब मॉडल्स को डॉक्टरों से प्रमाणित सर्टिफिकेट जमा करना होगा जिसके तहत उन्हें अपनी सेहत की जानकारी देना होगी। इसमें बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को खास अहमियत दी गई है जिससे लंबाई के अनुरूप वजन की जानकारी मिल सकेगी। यानी अब जरूरत से ज्यादा पतली मॉडल्स फैशन आयोजनों में हिस्सा नहीं ले सकेंगी।

एनोरेक्सिया से 90 फीसदी महिलाएं प्रभावितफ्रांस ने एनोरेक्सिया (कम वजन संबंधी) बीमारी के मद्देनजर यह कानून बनाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इसका उद्देश्य खाने से संबंधित समस्याओं और सुंदरता से जुड़े मिथ्यों के खिलाफ कदम उठाना है। फ्रांस में एनोरेक्सिया से प्रभावित लोगों की संख्या 30 से 40 हजार के बीच हैं जिसमें से 90 फीसदी महिलाएं हैं।

इस कानून के पुराने संस्करण में न्यूनतम बीएमआई का जिक्र था जिसके बाद मॉडल्स ने प्रदर्शन भी किया था।इस कानून का उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर 52 लाख रुपए के जुर्माने के साथ-साथ छह महीने तक की जेल हो सकती है।तस्वीरों के लिए भी नियमइसके अलावा, डिजिटल तरीके से बेहतर बनाई जाने वाली तस्वीरों पर भी लेबल लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।इस मामले में फ्रांस के सामाजिक व स्वास्थ्य मामलों के मंत्री मैरिसॉल टुअरेन ने कहा कि झूठी तस्वीर युवा लोगों को डिप्रेशन का शिकार बनाता है और उनके आत्मविश्वास को भी चोट पहुंचती है।

No more articles