स्तन में तनाव को ना लें हल्के में। दरअसल स्तनों में तनाव कई कारणों से आ जाता है और कई बार यह तनाव इतना ज्यादा आ जाता है कि हमें चलना भी मुश्किल हो जाता है। आप को बता दे कि भारी स्‍तन वाली महिलाओं को ये समस्‍या ज्‍यादा होती है। अगर आप को भी इस समस्या से झेलना पड़ता है तो आज हम आप को कुछ ऐसे तत्व बताने जा रहे है जिस को ध्यान में रखकर दर्द और खिंचाव को आप कम कर सकती हैं।

1- हरी सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करें। हल्‍दी, ब्रोकली, स्‍प्राउट, कोलार्ड, काले आदि का सेवन करें। इनके सेवन से लीवर डिटॉक्‍सीफाई हो जाता है और इस से आपका तनाव काफी हद तक कम हो जाता है।

2- अगर आपको स्‍तनों में तनाव के साथ पाचन की कोई समस्‍या है, तो आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिनसे आपके शरीर में फाइबर की मात्रा ज्‍यादा से ज्‍यादा पहुँचें। इससे बढ़ी हुई मात्रा में ओस्‍ट्रोजन फ्लश आउट हो जाएगा और मैग्‍नीशियम युक्‍त भोजन का सेवन करें।

3- कई बार शरीर में आयोडीन की कमी की वजह से भी स्‍तनों में तनाव आ जाता है। ऐसे में आयोडीन की पर्याप्‍त मात्रा का सेवन करने के लिए सही नमक का इस्‍तेमाल भोजन में करें।

4- गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन बंद कर दें। दूध से बने उत्‍पादों का सेवन कम से कम करें और सॉय फूड को भी न खाएं। आप चाहें तो अलसी के बीच खा सकती हैं।

5- आप को चाय, कॉफी और शराब का सेवन, इस समस्‍या को बढ़ा सकता है। इसलिए अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। ग्रीन टी पिएं इससे आपके शरीर में हारमोन्‍स संतुलित रहेंगे।

No more articles