बुजुर्ग लोग कहते हैं कि कोई भी काम छोटा नहीं होता और अपने काम से बड़ा कोई मजहब नहीं होता। अक्सर लोग दूसरों की कमाई का अंदाज़ा उनके प्रोफेशन को देख कर लगा लेते हैं। एक जूते पोलिश करने वाला शख्स हद से ज़्यादा कितना पैसा कमा लेता होगा। 5 हज़ार चलिये 10 हज़ार महिना मान लेते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शू पॉलिश वाले से मिलवाने जा रहे हैं जिसकी सैलरी सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। इस बंदे की एक महीने की सैलरी लाखों में है।

दरअसल अमेरिका के मनहट्टन शहर में डॉन वार्ड नाम के एक शख्स का दावा है कि वह जूते पॉलिश कर हर महीने करीब 18 लाख रुपये कमा लेता है। डॉन वार्ड रोज अपनी ओपन दुकान के सामने से गुजरने वाले लोगों को उनके गंदे जूतों की ओर इशारा कर शर्मिंदा करता है और वे उससे जूते साफ करवाने के लिए चले आते हैं।

वार्ड का कहना है कि ‘मछली पकडऩे के लिए आप क्या करेंगे? चारा ही डालेंगे न? मैं भी वही कर रहा हूं। मैं यहां से गुजरने वाले लोगों को चुटकुले सुनाता हूं, उनके साथ हंसता हूं और उन्हें साफ जूते पहनने के लिए प्रेरित करता हूं और वे मेरे पास खिंचे चले आते हैं।’ इस तरह वार्ड एकदिन में करीब 900 डॉलर काम लेते हैं जो कि भारतीय मुद्रा में 60,000 रुपए होते हैं। वार्ड पहले एक फोटो लैब में काम करते थे जहां ज्यादा पैसे नही मिलते थे। अपने दोस्त को देख कर उसने अपना पैसा बदल लिया और जूते पॉलिश करने लगा। वार्ड का कहना है कि वह अपने काम और कमाई से बेहदर खुश है।

No more articles