तो 61 साल की महिला ने 8 साल के बच्चे से सिर्फ इसलिए शादी की, बाप के बाप , ये दुनिया बहुत बड़ी है और इस दुनिया में तरह-तरह के लोग रहते हैं। हर जाति, समुदाय और वर्ग के लोग अपने रिवाज और परंपराएं निभाते हैं। एक ऐसा ही मामला साउथ अफ्रीका में देखने को मिला है, यहां एक बेहद अजीब शादी हुई जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी। 61 साल की शाबानगू ने 8 साल के सानेले मैसिलेला के साथ शादी की। कमाल की बात तो यह है कि इस महिला के 5 बच्चे भी हैं।

शादी करने का कारण सिर्फ इतना था कि मैसिलेला के दादा की आखिरी ख्वाहिश थी कि वे अपनी मौत से पहले अपने पोते को दूल्हा बनते देखें। उनकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए उन्होंने अपने बेटे की शादी करवाई गयी। यह शादी 100 मेहमानों के सामने एक दूसरे को अंगूठी पहनाई। यह शादी केवल परंपरा के तौर पर की गई थी और इसका कोई कानूनी आधार नहीं है।  उन्होंने कहा कि उनकी सास का कहना था कि अगर उन्होंने मैसिलेला की शादी नहीं करवाई तो उनके परिवार के साथ कुछ न कुछ गलत हो जाता।

हालांकि ये शादी कानूनी तौर पर नहीं बल्कि पारंपरिक लेहाज से हुई है। पहली बार में देखने पर आपको लगेगा कि यह दादी और पोते हैं। शाबानगू और मैसिलेला की शदाी दक्षिण अफ्रीक के श्वान में हुई। इस शादी में एक हजार डॉलर खर्च किए गए है।

No more articles