इस पूरी दुनिया में हर साल हजारों लोगों की मौत पानी में डूबने से हो जाती है। इन मरने वाले लोगों में से कई लोगों की मौत की वजय तैरने का ज्ञान ना होना होता है। ऐसे में अगर हम कहें कि इस दुनिया में एक महिला ऐसी है जो कभी पानी में डूबती ही नहीं। हो गए ना हैरान, लेकिन ये सच है। दरअसल इंग्लैंड में रहने वाली 67 साल की स्विमिंग टीचर लिबी टकर का यह दावा है कि वे पानी में डूब ही नहीं सकतीं। उनका कहना है कि उन्हें पानी में तैरते रहने के लिए कुछ नहीं करना पड़ता, वे पानी में बिना हाथ-पैर चलाए भी लगातार तैरती रह सकती हैं।

libi1

पांच फुट दो इंच की ये दादी तैरने का काम पानी में बिना हिला-डुले कर सकती हैं और वो ये काम तब भी कर सकती हैं जब पानी में वो पालथी मारकर बैठ हों। अपनी इस अनोखी कला का नमूना उन्होंने कई बार लोगों को दिखाया है। शियरनेस नाम के स्विमिंग पूल के अंदर उन्होंने छह फीट गहरे उतरकर ये काम किया।

लिबी मानती हैं कि वो इस बात के पीछे के रहस्य को खुद नहीं जानती कि क्यों वो ऐसा कर पाती हैं। वो कहती हैं कि उन्होंने ये काम जिंदगी भी किया है, पर लोगों के लिए ये आम क्यों नहीं है, उन्हें नहीं पता।

लिबी अपने पति जॉन के साथ पिछले 50 सालों से रह रही हैं। वो इतना जरूर माननी हैं कि पानी के अंदर कई सारे स्टंट्स कोशिश करने के दौरान ही उन्होंने ऐसी मुद्राएं भी कीं।

वो बिना डूबे ऐसा कर सकीं। तो चाहें वो पानी में खड़ी रहे या पालथी मारकर बैठे, वो तैर सकने के तो काबिल रहती ही हैं। साथ ही ऐसा पोजीशन वो बिना डूबे ही बना लेती हैं।

No more articles