इस देश में जिंदा रहने के लिए लोग को हर वक्त चेहरे पर मास्क लगाकर घूमना पड़ता है और यदि ऐसा ना किया गया तो यहां जीना तो छोड़िए सांस लेना भी मुमकिन नहीं होगा।

जी हां हम बात कर रहे हैं जापान की राजधानी टोक्यो से 180 किलोमीटर दूर स्थित मियाकेजीमा इजू आइलैंड की जहां पर 24 घंटे मास्क लगाना जरूरी है। यहां आपको हर व्यक्ति मास्क लगाए दिख जाएगा। वजह जानकर आप यहां जाने की कोशिश भी नहीं करेंगे।

इतना ही नहीं इस आइलैंड पर हजारों ऐसे मकान हैं, जो आज भी खाली पड़े हैं। कई इमारत ऐसे भी हैं, जो लावे से तहस नहस हो चुकी हैं। साल 2006 में हुई जनगणना के मुताबिक यहां की आबादी 2884 थी। 2008 में इस आइलैंड की हवाई सेवा भी बहाल कर दी गई।

इस आइलैंड पर माउंट आयामा ज्वालामुखी काफी सक्रिय है, जिससे लावे के साथ-साथ बड़ी मात्रा में जहरीली गैसें निकलती हैं। जिसके कारण लोगों को यहां  24 घंटे मास्क लगाने की चेतावनी दी गई है और तभी वो इस आइलैंड पर आ सकता। यहां पहुंचते ही गैस मास्क लगाना बेहद जरूरी हो जाता है।

असल, यहां के सभी आइलैंड एक सक्रिय ज्वालामुखी के बेल्ट पर स्थित हैं, लेकिन मियाकेजीमा आइलैंड पर एक बेहद ही सक्रिय ज्वालामुखी माउंट आयामा है। यहां पिछले एक दशक में कई बार बड़े विस्फोट हो चुके हैं। पिछला बड़ा विस्फोट सन 2000 में हुआ था। इसमें लावा के साथ-साथ बड़ी मात्रा में जहरीली गैसें (मुख्यत सल्फर डाई ऑक्साइड ) निकली थीं। हालांकि इस आइलैंड को एडवेंचर्स टूरिस्टों का गढ़ माना जाता है।

No more articles