भैंसो का बलात्कार करते हैं विदेशी सांड! अरे चौंकिए नहीं ये कोई गलत खबर नहीं है और ना ही हम आपसे कोई मज़ाक कर रहे हैं। बल्कि खुद हरियाणा के पशुपालन मंत्री ने ये बात कही है। उन्होंने कहा कि देशी सांडो से ज़्यादा विदेशी सांड मनचले होते हैं। ये बेचारी भैंसो के प्रजनन चक्र का भी खयाल न रखते और आए दिन भैंसों का शोषण करते हैं।

हरियाणा में 3 लाख सांड हैं, जिनमें से 1.59 लाख मिक्स नस्ल के हैं। इनकी बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए 22000 सांडों की नसबंदी भी करवा दी गयी है। राज्य विधानसभा में मंगलवार को बहस के दौरान ओपी धनखड़ ने कहा की सांडो की नसबंदी कार्यक्रम में तेजी लानी होगी नहीं तो इनकी जनसंख्या को काबू करना मुश्किल हो जाएगा।

इसे भी पढ़िये- इस देश में बाप कर सकता है अपनी ही बेटी से शादी!

सरकार ने सांडो हरकतों और बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए यूएस में अधिकारियों से भी बात की है। स्थानीय नस्ल को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने पहले ही 4 दशकों से चले आ रहे क्रॉस ब्रीडिंग प्रोग्राम के तहत कराए जाने वाले प्रजनन पर रोक लगा दी है।

कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने भी सदन में इस समस्या के बारे में कहा कि हरियाणा से भिवानी तक जाने में इन पशुओं के कारण 90 अतिरिक्त मिनट लगते हैं। हरियाणा में कुल 425 गोशाला हैं, जिनमें 3.25 लाख गाय और सांड राज्य की 425 में रहते हैं। इसके बावजूद 1.17 लाख आवारा पशु अभी भी सड़कों पर घूमते हैं।

धनखड ने बताया कि, ‘हम इन सांडों की नसबंदी करवानी जरूरी होती हैं वरना इसके बिना तो इन्हें गोशाला संस्थान वाले भी जगह नहीं देते हैं।’

 

No more articles