छोटे कपड़ों वाली महिला पर्यटकों को नहीं मिलेगी भारत में एंट्री। आप ने सही सुना है मोदी सरकार के एक बहुत ही काबिल मंत्री अब विदेशी महिला पर्यटकों को ड्रेसकोड की सलाह दे रहे हैं। केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने भारत आने वाली विदेशी पर्यटकों को स्कर्ट न पहनने के साथ रात में अकेले न घूमने की भी बात कही है। उन्‍होंने इसके पीछे इन पर्यटकों की सुरक्षा को वजह बताया है। लेकिन उनकी इस सलाह पर इन दिनों खूब बवाल मचा हुआ है।

इसे भी पढ़िये-पाकिस्तान की जेल में बंद पतियों से मिलने के लिए पत्नियां मांग रही हैं वीजा!

रविवार(28 अगस्त) को आगरा के सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान शर्मा ने कहा कि उनकी खुद की सुरक्षा के लिए, विदेशी महिला पर्यटकों को स्‍कर्ट या छोटे कपड़े नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि भारतीय संस्कृति पश्चिमी संस्‍कृति से अलग है। साथ ही उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि विदेशी महिला पर्यटकों को रात में अकेले बाहर निकलने से भी बचना चाहिए। मंत्री ने कहा कि ये बातें उस एडवाइजरी का हिस्‍सा होंगी, जिसे विदेशी पर्यटकों को दिया जाएगा।

डॉ शर्मा ने कहा कि एयरपोर्ट पर उतरने वाले विदेशी पर्यटकों को एक स्वागत किट दी जाएगी, इसमें कार्ड रखे हैं। उसमें दिया है कि क्या करें और क्या न करें। रात में अकेले न निकलें। यदि निकलें भी तो जिस गाड़ी में बैठकर जाएं तो उसकी नंबर प्लेट का फोटो जरूर खींच लें। इस फोटो को अपने किसी साथी को भेज दें। जिससे यदि आपका कोई कैमरा तोड़ भी दे तो फोटो उसके साथी के पास पहुंच गई हो।

शर्मा ने विदेशी पर्यटकों को यह भी सुझाव दिया कि जब वे मंदिरों के शहर मथुरा और वृंदावन जाएं तो भारतीय संस्‍कृति की संवेदनशीलता का ख्‍याल रखें। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें क्‍या पहनना चाहिए और क्‍या नहीं, इस बारे में हमने कोई स्‍पष्‍ट दिशानिर्देश जारी नहीं किया है। हम किसी की तरजीह को बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

No more articles