एक नही तीन बार हुआ था मेरी कॉम का यौन उत्पीड़न, किया खुलासा

एक नही तीन बार हुआ था मेरी कॉम का यौन उत्पीड़न

एक नही तीन बार हुआ था मेरी कॉम का यौन उत्पीड़न, किया खुलासा। ओलिंपिक मेडिलिस्ट बॉक्सर और राज्यसभा सांसद एमसी मेरी कॉम ने अपने छोटे बच्चों के नाम खुला खत लिखा है। उसमें लिखा है कि जब वह महज 17 साल की थीं तो वो यौन उत्पीड़न का शिकार हुई थी। खत में मेरीकॉम ने अपने बेटों को महिलाओं का सम्मान करने की बात कही हैं।
मेरी कॉंम का उत्पीड़न एक बार नहीं बल्कि तीन-तीन बार हुआ था। पहली बार मणिपुर में, फिर दिल्ली में और फिर हरियाणा के हिसार में। यह वो दौर था जब मेरी कॉम बॉक्सिंग में अपना करियर बनाने के लिए संघर्ष कर रहीं थीं।
खत में मेरी कॉम ने नौ वर्ष की उम्र वाले अपने दो बेटों और तीन साल की उम्र वाले सबसे छोटे बेटे को सम्बोधित किया है। अपनी चिट्ठी में उन्होंने अपने बेटों से कहा कि वो उनसे बलात्कार और यौन हिंसा के बारे में बात करना चाहती हैं। उन्होंने अपने बेटों से कहा है, कि वो महिलाओं का सम्मान करें।
उन्होंने अपने साथ हुई एक घटना का ज़िक्र करते हुए कहा एक बार ट्रेनिंग कैंप के लिए जाते वक्त एक अजनबी ने मेरे सीने पर हाथ मारा। मैं गुस्से में रिक्शे से कूदकर अपनी चप्पल हाथ में लेकर उसके पीछे दौड़ी लेकिन वो भागने में सफल रहा। उस वक्त मैं कराते सीखा करती थी। मुझे अफसोस है कि मैं उसे पकड़ नहीं पाई वरना उसे मजा चखा देती।
मेरी कॉम ने अपने बेटों से कहा कि वो उन्हें महिलाओं से किस तरह का व्यवहार करना चाहिए उसके लिए संवेदनशील बनाना चाहती हैं। उन्होंने अपने बेटों को नस्ल-भेद के बारे में भी बताया और कहा कि उनके साथ चलते चलते ऐसा क्षण भी आ सकता है जब कोई उनकी माँ को ‘चिंकी’ कहकर संबोधित कर रहा हो।

आगे पढ़िए-

1 2
No more articles