शुक्रवार को फ्रांस के नीस शहर में हुए आतंकी हमले में 84 लोगों की मौत हो गई। घटना के दौरान फ्रांस अपना नेशनल डे सेलिब्रेट कर रहा था। इस मौके पर वहां भारी संख्या में लोग मौजूद थे। डर और खौफ के उस मंजर का गवाह एक भारतीय जोड़ा भी बना, जो वहां हनीमून मनाने गया हुआ है।
ये जोड़ा भी नीस में नेशनल डे के मौके पर होने वाली आतिशबाजी देख रहे थे। तभी समुद्र किनारे की सड़क पर सफेद रंग के एक ट्रक को तेज रफ्तार से भीड़ में घुसते देखा गया। वहां अफरातफरी का माहौल था, लोग अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे थे। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार जयपुर के रहने वाले एश्वर्य सिंह और आकांक्षा भी उन्हीं डरे-सहमें लोगों के बीच भागने लगे। इस दौरान उन्हें सड़क पर बिखरे लाशों के ऊपर से दौड़ना पड़ा, कुछ समय के लिए यह जोड़ा एक-दूसरे से बिछड़ भी गया। नीस में हनीमून मनाने गए इस जोड़े की शादी इसी साल जनवरी में में हुई थी। ऐश्वर्य के मुताबिक ‘हमें भूख लग रही थी, इसलिए हमने कुछ ही समय पहले वह जगह छोड़ दी थी और हम मैक्डोनाल्ड्स में चले गए। हमने चीखने और गोलियों की आवाज सुनीं। लोगों को लग रहा था कि वहां आतंकवादी हैं और मुठभेड़ चल रही है। हमने देखा कि लोग बिल्डिंग की तरफ भाग रहे हैं। आतंकवादी हमले के डर से लोग टेबल के नीचे, फ्रिज के पीछे और जहां कहीं भी छिपने की जगह मिल रही थी, वहीं छिप रहे थे।’ एक पल तो ऐसा भी आया जब, यह भारतीय जोड़ा बिछड़ गया, क्योंकि पत्नी आकांक्षा दूसरी तरफ चली गई थी।
ऐश्वर्य ने बताया, ‘किस्मत से हमने एक-दूसरे को ढूंढ लिया। यह रात भर चलता रहा। हम भागते, छिपते, फिर भागते। आखिर हम सब एक होटल में छिप गए।’ ऐश्वर्य की मां किरन सिंह के लिए तो नीस में अपने बेटे और बहू की यह रात खौफनाक थी। वह रात भर समय-समय पर दोनों को फोन करती रहीं। और उन्होंने तब चैन की सांस ली, जब बेटे-बहू ने फोन पर अपनी सकुशलता के बारे में बताया।

No more articles