पंजाब में आजकल कॉंग्रेस की सरकार है और कैप्टन अमरिंदर सिंह वहां के मुख्य मंत्री हैं। हाल ही में सरकार ने पंजाब की लक्ष्मियों के लिए एक अनोखी सौगात की पेशकश राखी है जिसके तहत पंजाब की लड़कियों को अब नर्सरी से लेकर Phd तक की शिक्षा के लिए एक भी पैसा देने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा सभी सरकारी स्कूलों में अगले सत्र से लड़कियों को मुफ़्त पाठ्य पुस्तकें भी दी जायेंगी। ये पुस्तकें छात्रों को ऑनलाइन भी मुहैया करायी जायेंगी, ताकि उन्हें मुफ़्त में डाउनलोड कर के पढ़ा जा सके।

मुख्य मंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि अगले साल से सरकारी स्कूलों में नर्सरी और LKG की कक्षाएं दोबारा शुरू की जायेंगी। अपने एक और चुनावी वादे को पूरा करते हुए उन्होंने 13,000 प्राथमिक विद्यालयों और 48 सरकारी कॉलेजों में मुफ़्त वाई-फ़ाई की सुविधा देने की घोषणा भी कर दी है।

सेन्सस 2011 के अनुसार, पंजाब में शिक्षा दर 75.84% है, जो कि भारत की औसत शिक्षा दर, 73.0% से ज़्यादा है। पंजाब में शिक्षित लोगों की संख्या 1,87,07,137 है, जिनमें से 80.44% परुष हैं और 70.73% महिलाएं. ये कदम महिलाओं में शिक्षा दर को बढ़ाने में यकीनन कारगर साबित होगा।

No more articles