बांग्लादेश ने कार्रवाई को सही ठहराया, कहा-भारत को हमला करने का अधिकार

बांग्लादेश ने कार्रवाई

नियंत्रण रेखा के पास स्थित आतंकवादी ठिकानों पर भारतीय सेना द्वारा किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बांग्लादेश ने आज कहा कि भारत को अपनी सम्प्रभुता और सीमा पर हुए किसी भी हमले का जवाब देने का ‘‘कानूनी और वैश्विक रूप से स्वीकार्य अधिकार’’ है। हालांकि बांग्लादेश ने सभी पक्षों से ‘‘धैर्य’’ रखने की अपील की।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के सलाहकार इकबाल चौधरी ने कहा, ‘‘भारत को अपनी सम्प्रभुता और अपनी धरती पर हुए किसी भी हमले का जवाब देने का पूरा कानूनी और वैश्विक रूप से स्वीकार्य अधिकार है।’’ कश्मीर मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि यह ‘‘द्विपक्षीय विवाद’’ है और ‘‘दूसरे पक्ष से भी उल्लंघन’’ हुए हैं।

चौधरी ने कहा, ‘‘यह लंबा और लगातार चलने वाला विवाद है और दूसरे पक्ष की ओर से भी उल्लंघन हुए हैं। बांग्लादेश का हमेशा से मानना रहा है कि स्वतंत्रता की सम्प्रभुता और देश के कानूनी अधिकारों के खिलाफ आक्रमकता या हमला स्वीकार्य नहीं है। बांग्लादेश हमेशा मानता है कि किसी भी देश को तीसरे राष्ट्र की सम्प्रभुता का सम्मान करना चाहिए।’’ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के सलाहकार इकबाल चौधरी ने कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सत्ता में आने के बाद जोर देकर कहा था कि किसी भी आतंकवादी समूह को पनाह लेने, योजना बनाने, या भारतीय सीमा में हमले या आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए बांग्लादेश की धरती का प्रयोग नहीं करने दिया जाएगा।

आगे पढ़िए-

1 2
No more articles