इस कार में गर्लफ्रेंड को घुमा पाना नामुुमकिन है, यकीन ना हो तो ट्राइ कर लें, दुनिया में लगभग हर व्यक्ति शानदार, महंगी और बड़ी कारों में घूमना चाहता है। दुनियाभर में लोगों की कारों के प्रति बड़ी दिवानगी है। विश्व की लगभग सभी कंपनियां अपने ग्राहकों की जरूरत को देखते हुए इनका निर्माण करती हैं। बहुत सी कारे आकार में बड़ी होती हैं और कुछ छोटी। आज हम आपको दुनिया की सबसे छोटी कार के विषय में बताना चाहते है। आइए आपको दुनिया की सबसे छोटी कार के बारे में कुछ बाते बताते हैं

पील इंजीनियरिंग कंपनी ने पील पी50 नाम की कार को 1962 से लेकर 1965 के बीच बनाया था। यह कंपनी इस कार को अब भी ऑनलाइन बेचती है। आपको बता दें कि इस कार की लंबाई सिर्फ 1,371 मिमी (54 इंच), चौड़ाई 1,041 मिमी (41 इंच) है और ऊंचाई 1,200 मिमी (47 इंच) है। कार का वीलबेस भी सिर्फ 1,270 मिमी (50 इंच) है।

इस कार का वजन 59 किलोग्राम से लेकर 110 किलोग्राम तक है ऐसा इसलिए क्योंकि इसे आप अपनी जरूरत के अनुसार कस्टमाइज करा सकते सकते हैं। दुनिया की सबसे छोटी इस कार में सिर्फ एक हेडलाइट और एक ही दरवाजा है। यह कार पेट्रोल और इलेक्ट्रिक, दोनों ऑप्शंस में आती है। पेट्रोल मॉडल में जहां 49सीसी का 4-स्ट्रोक इंजन लगाया गया है, वहीं इलेक्ट्रिक कार में आपको डीसी ब्रशलेश मोटर मिलेगा।पेट्रोल पीसी 10 की ज्यादातर रफ्तार 45 किमी/घंटा जबकि इलेक्ट्रिक मॉडल की टॉप स्पीड 50 किमी/घंटा है।

एक लीटर पेट्रोल में यह कार 50 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। वहीं यदि आप इलेक्ट्रिक कार लेते हैं तो एक पैक में यह 24 किलोमीटर तक जाएगी। यह कार 5 रंगों में उपलब्ध है- कैप्री ब्लू, डेटोना वाइट, ड्रैगन रेड, जॉयविले पर्पल और सनशाइन येलो। पीसी 10 की कीमत 14,596 डॉलर यानि की लगभग 10 लाख रुपये से शुरू होती है। पील पी 50 कार में कोई भी रिवर्स गेयर नहीं हुआ करता है। इस कार में सिर्फ एक व्यक्ति की ही बैठने की जगह है।

No more articles