पूरी दुनिया में डिजिटलाइज़ेशन के इस दौर में हर कोई कंप्यूटर और लैपटाप पर ही सारे काम करता है। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि आपके लैपटाप के साइड में एक छोटा सा छेद होता है जो ना तो चरजिंग के लिए होता है और ना ही पेन ड्राइव के लिए। तो आखिर इस छेद का इस्तेमाल क्या है। आज हम आपको इस छेद की खासियत और इस्तेमाल के बारे में आपको बताएँगे।

अधिकतर लैपटॉप में यह यूएसबी पोर्ट के बगल में होता है, तो कभी-कभी यह चार्ज़र प्वाइंट के बगल में भी होता है। आश्चर्य की बात है कि अभी तक इस आयताकार स्लॉट के बारे में लोग नहीं जान पाये हैं कि आखिर यह छेद होता क्यों है? सच कहता हूं दोस्तों, बड़े से बड़े इंजीनियर भी आपको इसका जवाब नहीं दे पाएंगे।

दरअसल, यह आयताकार छेद लैपटॉप में सुरक्षा कारणों से होता है। यह स्लॉट वैसे कनेक्टिंग डिवाइस के लिए होता है, जिसका हम कभी यूज़ ही नहीं करते हैं। लैपटॉप में यूज़र्स की मदद के लिए मौजूद यह स्लॉट आपके लैपटॉप को चोरी होने से बचाने के लिए होता है। इस स्लॉट में ‘लैपटॉप लॉक’ का प्रयोग कर, जिसमें एक लंबा केबल होता है, लैपटॉप को चोरी होने से बचाया जा सकता है।

आमतौर पर इसका केबल काफ़ी लंबा होता है और लॉक को किसी स्थाई अथवा अचल वस्तु के सहारे एक यूनिक पासवर्ड के साथ लॉक कर दिया जाता है। इसमें छोटे से छेद के द्वारा लॉक का केबल लैपटॉप के भीतर तक जाता है और अंदर के मेटल पैनल से जुड़ जाता है। यह अंदर तक मजबूती से जुड़ जाता है, जिससे लॉक को तोड़ना असंभव हो जाता है।

लॉक में एक T- आकार की एक घुंडी (knob) होती है, जो स्लॉट में जाने के बाद 90 डिग्री तक घूमती है। लॉक के साथ जो केबल जुड़ा होता है, वह किसी स्थिर अथवा स्थायी वस्तु से जुड़ी होती है, मसलन, कोई पाइप, डेस्क, खंभा या फिर कोई पिलर इस लॉक को तभी खोला जा सकता है, जब आप उस नंबर या यूनिक पासवर्ड को डालेंगे, जिसे आपने लॉक करने के समय डाला था।

No more articles