ज्यों-ज्यों सोशल साइट्स का विस्तार हो रहा है त्यों-त्यों लोगों में इसकी आदत लगती जा रही है। ऐसे में फेसबुक से युवाओं का लगाव तो जगजाहिर है। खाते,सोते और यहां तक की क्लास रूम में भी फेसबुक सर्च और लाइक लाइफ का अंग बन गया है। लेकिन इन दिनों फेसबुक पर स्पैम वीडियो वायरल है यानि जिसे आपने क्लिक किया तो उसके नुकसान के जिम्मेवार आप बनेंगे। आपको बता दें कि आपके बैंक अकाउंट से लेकर आपकी पूंजी का डिटेल जानने के लिए आपके अकाउंट पर ऐसे वीडियो डाले जाते हैं। आपकी संपति में सेंध लगाने के लिए फेसबुक पर ऐसे वीडियो की भरमार है जिसे आपको छूना तक नहीं होगा।

अब हम आपको बताते हैं कि आप किस पर क्लिक ना करें। हम आपको बताने जा रहे हैं सोशल मीडिया के उस सबसे बड़े दुश्मन का नाम जिसे जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे। जी हां उसका नाम है माई फर्स्ट वीडियो। इस नाम का अंग्रेजी में कोई स्पैम वीडियो दिखे तो दूर रहिएगा और उसे छुईएगा भी मत। वरना आपका सबकुछ गया। आपके डिटेल और आपकी प्राईवेसी को हैक कर लिया जायेगा।
जैसे ही आप इस वीडियो को हाथ लगाएंगे यह खुद आपके फ्रेंड्स से टैग हो जायेगा और ऑटोमेटिक होकर ये आपके इनबॉक्स में चला जायेगा। इनबॉक्स में जाकर यह क्या गुल खिलाएगा यह आपको भी पता नहीं चलेगा लेकिन यह आपके लिए खतरनाक से भी खतरनाक हो सकता है।

ऐसे रहे सावधान-
अगर आपके अकाउंट में ऐसा वीडियो है तो इसे छुंए मत। पोस्ट को फेसबुक रिपोर्ट करें ताकि कंपनी को जानकारी मिल सके।

अपने इंटरनेट ब्राउजर यानि गूगल क्रोम या फायरफाक्स के सेटिंग्स में जाकर एक्सटेंशन क्लिक करें और यहां ऐसे एक्सटेंशन भी मिलेंगे जिसे आपने इंस्टॉल ना किया हो तो इसे रिमूव कर दें।

सोशल मीडिया पर किसी भी पॉर्न लिंक्स या वीडियो को क्लिक नहीं करे।

No more articles