अब कुछ गलत मत सोचना नहीं तो ये मशीन पकड़ लेगी आपको सोच को भी , आपने सच्चाई का पता लगाने वाली लाइ-डिटेक्टर के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या ऐसे किसी डिवाइस को देखा या सुना है जो इंसान के दिमाग में चल रहे ख्याल का आकलन कर उसकी तस्वीर पेश कर दे। जी हां, वैज्ञानिकों ने एक ऐसी आर्टिफिसल इंटेलिजेंस (AI) मशीन तैयार की है जो इंसान के दिमाग में चल रही बातों को पढ़ सकता है।
इसे बीजिंग के चाइनिज अकेडमी ऑफ सायेंसेज के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। उन्होंने इसका एक विडियो भी ऑनलाइन अपलोड किया है। बीजिंग के वैज्ञानिकों की टीम ने सैकड़ों लोगों पर शोध किया है। वैज्ञानिकों का दावा है कि एक दिन यह सपनों का भी पता लगा सकेगा।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह मशीन स्कैन कर आपके दिमाग में चल रही बातों को सिंबल के रूप में प्रस्तुत करता है। यह शोध इंसान और कंप्युटर के बीच टेलिपैथिक कनेक्शन की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है जो इंसान के दिमाग में चल रही बातों और उसके सपनों का पता लगा सकता है। प्रयोग के दौरान पता चला कि जब व्यक्ति का एमआरआई ब्रेन स्कैन किया जा रहा था, तब वह जिन चीजों को देख रहा था, मशीन ने बिल्कुल वही सिंबल पेश कर दिया। फंक्शनल एमआरआई स्कैन का इस्तेमाल मस्तिष्क की गतिविधियों को जानने के लिए किया जाता है। इस दौरान देखा जाता है कि मस्तिष्क का कौन सा हिस्सा सक्रिय है।

No more articles