24 हज़ार गुना तेज़ी से काम करेगा चीनी कम्प्यूटर , चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने दुनिया की पहली क्वॉन्टम कंप्यूटिंग मशीन बनाई है जो अभी तक बने किसी भी कंप्यूटर के मुकाबले 24 हजार गुना तेजी से कैलकुलेशन कर सकती है। इसे ऐसे समझा जा सकता है कि मानो एक लाइब्रेरी की सभी किताबों को एक ही समय पर एक साथ पढ़ा जा रहा हो, जबकि अभी तक हो रही कंप्यूटर गणना में इन ‘किताबों’ को (आंकड़ों) को एक-एक कर पढ़ा जा रहा है। चीन की यूनिवर्सिटी ऑफ सायंस ऐंड टेक्नॉलजी के शंघाई इंस्टिट्यू फॉर अडवांस्ड स्टडीज में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वैज्ञानिकों ने अपनी इस उपलब्धि की घोषणा की।
हाल में चीन ने इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए वहां एक स्थायी स्पेस स्टेशन के निर्माण कार्य को शुरू करने की घोषणा की थी। उसकी योजना 2022 तक इंसानी समूहों को इस स्पेस स्टेशन पर भेजने की है।

‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने माना अभी उनकी मशीन व्यावहारिक रूप से इस्तेमाल नहीं की गई है, क्योंकि यह एक विशेष प्रकार की जटिल गणना ही करती है, लेकिन भविष्य में होने वाली क्वॉन्टम कंप्यूटिंग पर प्रकाश जरूर डालती है। विज्ञान पत्रिका ‘नेचर फोटॉनिक्स’ में इस मशीन को लेकर किए गए शोध को प्रकाशित किया गया था। टीम का नेतृत्व करने वाले पैन जियानवे ने बताया कि पारंपरिक कंप्यूटर्स के मुकाबले क्वॉन्टम कंप्यूटर्स कुछ विशेष समस्याओं को ज्यादा जल्दी हल करते हैं।

No more articles